MDR चार्ज को हटाने पर विचार कर रही सरकार, ट्रेन टिकट होगा सस्‍ता

नई दिल्ली। MDR चार्ज यानि मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) चार्ज हटाने पर विचार कर रही है सरकार, इस दिवाली केंद्र सरकार लोगों को सस्‍ती दालों के बाद एक और तोहफा देने के मूड में हैं. सरकार की योजना परवान चढ़ी तो रेल मंत्रालय जल्‍द ही यात्रियों को सस्‍ती यात्रा का तोहफा देने वाला है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करने पर कम पैसे देने पड़ेंगे. जिसका सीधा फायदा ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने वाले यात्रियों को मिलेगा. पिछले दिनों जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में करीब 30 फीसदी रेल टिकट ऑनलाइन बुक किए जाते हैं. सरकार की नई योजना का फायदा ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने वाले यात्रियों को मिलेगा.

दरअसल सरकार मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) चार्ज हटाने पर विचार कर रही है. इस चार्ज को आईआरसीटीसी रेल यात्रियों से ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर यात्रियों से लेती है. आपको बता दें कि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से टिकट बुकिंग करने पर ग्राहकों पर एमडीआर का बोझ पड़ता है. रेल मंत्री ने कहा कि आईआरसीटीसी एमडीआर ग्राहकों से वसूलती है. अगर यह खत्म हो जाएगा, तो ऑनलाइन डेबिट और क्रेडिट कार्ड से टिकट बुक करने वालों को किराए में राहत मिल सकती है.

रेल मंत्री ने कहा कि इस चार्ज को खत्‍म करने के लिए वह बैंकों से भी बात कर रहे हैं और जल्‍द ही यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद है. इस दौरान उन्‍होंने रेलवे में रोजगार बढ़ने की भी बात कही. उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ सालों में रेल विभाग में 10 लाख युवाओं को नौकरी मिलेगी. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे जल्द ही पटरियों के आधुनिकीकरण के लिए टेंडर जारी करेगा.

गौरतलब है कि रेलवे की तरफ से दिवाली और छठ पूजा पर यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए अतिरिक्‍त ट्रेने चलाई जा रही हैं. हर साल की तरह इस बार भी करीब 7000 अतिरिक्‍त ट्रेन चलाकर यात्रियों को राहत देने का रेलवे का प्‍लान है.-एजेंसी