द‍िवाली से पहले गोवा सरकार ने घटाया 50 फीसदी Road Tax

पणजी। गोवा सरकार ने द‍िवाली से पहले बड़ा कदम उठाते हुए 50 फीसदी Road Tax घटाकर कार खरददारों को बड़ी राहत दी है। गोवा सरकार ने ऑटो सेक्टर को मंदी मार से बचाने के लिए 31 दिसम्बर तक हर नई गाड़ी खरीदने पर 31 दिसंबर तक तीन महीने के लिए किसी भी प्रकार के नए वाहन को खरीदने पर रोड टैक्स को 50 फीसदी कम करने का ऐलान किया है।

9 महीने से मंदी की चपेट में है भारत का ऑटो सेक्टर

भारत में ऑटो सेक्टर पिछले 9 महीने से मंदी की चपेट से निकलने की कोशिश में लगा हुआ है, गाड़ियों की बिक्री लगातार गिरती जा रही है। कंपनियां लगातार नए-नए ऑफर्स के जरिये ग्राहकों को लुभाने की कोशिश में लगी हुई हैं। मंदी की मार झेल रहे ऑटो सेक्टर को गोवा सरकार ने एक बड़ी राहत देने का कदम उठाया है।

बिक्री को मिलेगी रफ्तार
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि कैबिनेट ने 31 दिसंबर, 2019 तक किसी भी प्रकार के नए वाहन की खरीद पर रोड टैक्स 50 फीसदी कम करने का निर्णय लिया है। सरकार के इस कदम से ऑटो सेक्टर को राहत मिलने की उम्मीद है। स्टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों के दौरान गोवा में वाहनों के कुल रजिस्ट्रेशन में 15-17 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। परिवहन मंत्री मौविन गोडिन्हो ने कहा कि अप्रैल से जुलाई, 2019 तक कुल 19,480 नए वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ था।

टैक्स की बात
इस समय गोवा में 1.5 लाख रुपये तक की कीमत वाले टू-व्हीलर व्हीकल्स पर 9 फीसदी टैक्स लगाया जाता है, जबकि 1.5 लाख से 3 लाख रुपये तक वाले वाहनों पर 12 फीसदी टैक्स लगाया जाता है। इतना ही नहीं जिन वाहनों की कीमत 3 लाख या इससे ज्यादा उनपर 15 फीसद तक टैक्स लगाया जाता है। जबकि 6 लाख रुपये तक की गाड़ियों पर 9 फीसदी टैक्स लगाया जाता है और 10 लाख रुपये तक की कारों पर 11 फीसद टैक्स है। 10 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के वाहनों पर 11 फीसद टैक्स लगता है और जो 15 लाख रुपये से अधिक कीमत वाले वाहनों पर 13 फीसद टैक्स लगता है।

-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *