KD डेंटल कॉलेज में मनाया ग्लोबल हैंडवाशिंग-डे

मथुरा। हर इंसान के हाथ में अनदेखी गंदगी छिपी होती है, जो किसी भी वस्तु को छूने, उसका उपयोग करने एवं कई तरह के दैनिक कार्यों के कारण होती है। यह गंदगी  बगैर हाथ धोए खाद्य एवं पेय पदार्थों के सेवन से आपके शरीर में जाती है  और बीमारियों को जन्म देती है लिहाजा हम अपने हाथों को स्वच्छ रखकर हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। यह बातें गुरुवार को ग्लोबल हैंडवाशिंग-डे पर KD डेंटल कॉलेज एण्ड हास्पिटल (K.D. Dental College and Hospital) के प्राचार्य डॉ. मनेश लाहौरी ने छात्र-छात्राओं को बताईं।

डॉ. लाहौरी ने बताया कि बचपन में स्कूल में सिखाया जाता था  कि खाना खाने से पहले हाथ धोना चाहिए। इसके अलावा साफ-सफाई से जुड़ी बहुत सी बातें बताई जाती थीं। धीरे-धीरे यह बातें हमारी अच्छी आदतों में शामिल हो गईं, लेकिन दुनिया भर में कई लोग आज भी इनके प्रति जागरूक नहीं हैं। विश्व हाथ धुलाई दिवस का उद्देश्य इसी जागरूकता को समाज के जन-जन तक पहुंचाना है। दरअसल, यह स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का ही एक हिस्सा है।

डॉ. लाहौरी ने बताया कि इस साल की थीम ही हैंड हाइजीन फॉर ऑल है। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनीसेफ द्वारा लगातार लोगों को हाथों की सफाई के प्रति जागरूक किया जा रहा है। ग्लोबल हैंडवाशिंग-डे पर के.डी. डेंटल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. मनेश लाहौरी को  समाज में जागरूकता बढ़ाने के लिए डीपीएस, पुणे शाखा द्वारा अतिथि के रूप में उद्बोधन देने के लिए आमंत्रित किया गया। डॉ. मनेश लाहौरी ने अपने उद्बोधन में कोविड-19 के दौरान बीमारियों और संक्रमण से बचने में साफ-सफाई को सबसे महत्वपूर्ण बताया। डीपीएस, पुणे शाखा के छात्र-छात्राओं तथा प्राध्यापकों द्वारा डॉ. लाहौरी  के विचारों का समर्थन करते हुए प्रशंसनीय बताया गया।

हैंडवाशिंग-डे पर KD डेंटल कॉलेज में भी  कार्यक्रम आयोजित किया गया  जिसमें डीन डॉ. लाहौरी ने सुबह से ही हाथों की स्वच्छता के लिए अलग-अलग तरीकों का प्रदर्शन किया। उन्होंने इस वर्ष की थीम सभी के लिए हाथ स्वच्छता  पर जोर दिया। इस अवसर पर KD डेंटल कॉलेज के कर्मचारियों, स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं और अन्य कर्मचारियों ने कोरोना संक्रमण को हराकर महामारी से परे बेहतर स्वास्थ्य परिणाम सुनिश्चित करने का संकल्प लिया।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *