GL बजाज के प्रो. SP द्विवेदी विश्व के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों में शामिल

ग्रेटर नोएडा। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में 2021 की एक रिपोर्ट जारी की गई जो विभिन्न क्षेत्रों में विश्व के शीर्ष 2 प्रत‍िशत वैज्ञानिकों तथा रिसर्च स्कोर दर्शाती है। जीएल बजाज के प्रोफेसर प्रो. एसपी द्विवेदी का नाम दुनिया के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों की सूची में रखा गया है।

प्रोफेसर द्विवेदी के इस प्रदर्शन के साथ ही जीएल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, ग्रेटर नोएडा (GL Bajaj Institute of Technology and Management Delhi NCR) का नाम भी अब इंजीनियरिंग रिसर्च में योगदान के लिए वैश्विक पटल पर आ गया है और यह संस्थान के लिए बहुत गर्व की बात है।

प्रो एसपी द्विवेदी का नाम स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और नीदरलैंड की प्रकाशन कंपनी एल्सेवियर बीवी द्वारा तैयार की गई सूची में है। इस रिपोर्ट का उद्देश्य विश्व भर में कार्य कर रहे विभिन्न क्षेत्रों के वैज्ञानिकों तथा उनकी रिसर्च को सूचीबद्ध करना होता है। रिपोर्ट स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रख्यात प्रोफेसर जॉन इओनिडिस के नेतृत्व में विशेषज्ञों के एक समूह द्वारा लिखी गई है।

इस उपलब्धि पर विस्तार से बताते हुए संस्थान के उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल ने कहा कि संस्थान को इस उपलब्धि पर गर्व है और संस्थान रिसर्च तथा डेवलपमेंट में अपने योगदान हेतु कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि संस्थान शोधकर्ताओं की एक लीग बनाने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि जनता के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने में योगदान दिया जा सके।

संस्थान के निदेशक प्रो. आरके अग्रवाल ने कहा कि विभिन्न मानदंडों जैसे एच-इंडेक्स, को- ऑथरशिप रैंक सी-स्कोर (साइटेशन की संख्या – सेल्फसाइटेशन को छोड़कर) या 2% या उससे अधिक के प्रतिशत रैंक के आधार पर आधारित है।

पिछले सप्ताह प्रकाशित स्टैनफोर्ड – एल्सेवियर रिपोर्ट के अनुसार 1,59,683 व्यक्तियों की विस्तृत सूची में 1,492 भारतीयों को जगह मिली है, जिनमें से अधिकांश आईआईटी और आईआईएससी और अन्य शीर्ष संस्थानों से हैं तथा इंजीनियरिंग, फिजिक्स, बायो साइंस, एनर्जी इत्यादि क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। परिणाम हाल ही में प्रकाशित किए गए थे और उन्हें रिपोर्ट में 22 वैज्ञानिक क्षेत्रों और 176 उप-क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है।

  • Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *