George Fernandes का कल होगा अंतिम संस्कार

नई दिल्‍ली। दिवंगत George Fernandes का अंतिम संस्कार कल 31 जनवरी को किया जाएगा। George Fernandes की पत्नी लैला फर्नांडिस की ओर से जानकारी दी गई है कि सुबह 11 बजे पंचशील पार्क से जॉर्ज के पार्थिव शरीर को आर्मी के ट्रक से लोधी रोड ले जाया जाएगा। 31 जनवरी को ही दिन में तीन बजे लोधी रोड इलेक्ट्रिक क्रेमोटेरिअम में अंत्योष्टि होगी। 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पृथ्वीराज रोड क्रिश्चियन समेंट्री में अस्थि विसर्जन होगा।

बता दें कि पूर्व रक्षामंत्री George Fernandes का 88 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उनका इलाज चल रहा था। उन्होंने दिल्ली के मैक्स अस्पताल में आखिरी सांस ली है। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्व केंद्रिय मंत्री को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में श्रद्धांजलि दी। वह वाजपेयी सरकार में मंत्री रहे हैं।

वह आखिरी समय में अल्जाइमर से पीड़ित थे। यानी उन्हें कुछ याद नहीं रहता था। उनके परिवार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि फर्नांडिस को हाल में ही स्वाइन फ्लू हो गया था। एक सांसद के तौर पर उनका आखिरी कार्यकाल राज्यसभा में अगस्त 2009 और जुलाई 2010 के बीच में था।

George Fernandes आपातकाल के खिलाफ लड़ने वाले एक बड़े योद्धा थे। 1998 से 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में उन्होंने रक्षामंत्री का पद संभाला। बिमारी के कारण वह सार्वजनिक जीवन से दूर थे। मंगलुरू के रहने वाले जॉर्ज ने 1994 में समता पार्टी बनाई थी। आपातकाल के खिलाफ संघर्ष के दौरान उन्हें ख्याति मिली थी। वह नागरिक अधिकार कार्यकर्ता थे और उन्होंने 1977 से 1980 में मोरारजी देसाई के नेतृत्व में बनी सरकार में केंद्रीय मंत्री का पद संभाला था।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *