गौतम अडानी की कंपनी ग्रीन एनर्जी ने SB Energy को खरीदा

नई दिल्‍ली। दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी की कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिडेट ने SB Energy को खरीद लिया है। कंपनी ने बुधवार सुबह इस डील को औपचारिक घोषणा की।
यह डील 3.5 अरब डॉलर यानी करीब 24,000 करोड़ रुपये मे हुई जो भारत के रिन्यूएबल सेक्टर के इतिहास में सबसे बड़ी है। अडानी एनर्जी ने इस कंपनी को सॉफ्टबैंक ग्रुप और भारती ग्रुप से खरीदा है।
इससे पहले एसबी एनर्जी की Canadian Pension Plan Investment Board (CPPIB) से बातचीत चल रही थी लेकिन इवैल्यूएशन पर मतभेदों के कारण यह टूट गई थी। इसके बाद अडानी ग्रीन एनर्जी के साथ उसकी बातचीत तेज हो गई थी। अडानी ग्रीन ने एसबी एनर्जी में सॉफ्टबैंक ग्रुप और भारती ग्रुप की क्रमशः 80 फीसदी और 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली।
क्या फायदा होगा
इस अधिग्रहण से अडानी ग्रीन की क्षमता में 4954 मेगावॉट का इजाफा होगा। कंपनी के पोर्टफोलियो में सोलर, विंड और सोलर-विंड हाइब्रिड प्रोजेक्ट शामिल हैं। इनमें से 1,400 मेगावॉट की परियोजनाएं ऑपरेशनल हैं जबकि बाकी पर काम चल रहा है। सभी प्रोजेक्ट्स के पास 25 साल का पावर परचेज एग्रीमेंट है। इस डील से अडानी ग्रीन की क्षमता 24,300 मेगावॉट हो गई है। कंपनी ने 2025 तक 25,000 मेगावॉट क्षमता का लक्ष्य रखा है और अब वह इससे महज 700 मेगावॉट दूर रह गई है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *