KD हॉस्पिटल में होगा बच्चों का निःशुल्क उपचार

मथुरा। चिकित्सा के क्षेत्र में ब्रजवासियों के विश्वास का प्रतीक बन चुके KD हॉस्पिटल में कल शनिवार से 10 दिवसीय निःशुल्क शिशु स्वास्थ्य शिविर लगने जा रहा है। इस शिविर में बच्चों की सभी तरह की बीमारियों की जांच-उपचार व भर्ती की सुविधाएं पूरी तरह से निःशुल्क होंगी। 25 फरवरी तक चलने वाले इस शिविर में दिल्ली, बेंगलूरु और एम्स के विशेषज्ञ शिशु रोग चिकित्सक भी अपनी सेवाएं देंगे। आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने ब्रजवासियों का आह्वान किया कि वे के.डी. हॉस्पिटल की आधुनिकतम विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाओं तथा पूरी तरह से निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में अपने शिशुओं की जांच और उपचार का लाभ अवश्य उठाएं।

के.डी. हॉस्पिटल के शिशु रोग विभाग और मनोचिकित्सा विभाग के संयुक्त प्रयासों से आयोजित होने वाले इस निःशुल्क शिशु स्वास्थ्य शिविर में 0 से 18 वर्ष तक के समस्त बच्चों का जोकि जन्मजात हृदय रोग, श्रवणबाधित, जन्मजात मोतियाबिंद, भैंगापन, शारीरिक विकास से जुड़ी समस्या, बौद्धिक क्षमता, दिमाग से जुड़ी समस्याएं, हृदय एवं किडनी से जुड़ी समस्याएं, दौरा, बुखार, सारे इंफेक्शन, दांत निकलने की परेशानियां, मुखपाक, उल्टी, अमाश्य-शोथ, दस्त, पेचिश, पेट दर्द, पीलिया, मोतीझरा, कब्ज, नाक-कान-गला आदि से पीड़ित हैं, उनकी जांच और उपचार किया जाएगा।

शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. के.पी. दत्ता का कहना है कि शिविर में ईजी, ईसीजी, अल्ट्रासाउण्ड, एक्सरे, खून की सभी जांचें सहित पैथालॉजी जांचें भी निःशुल्क की जाएंगी। इतना ही नहीं गम्भीर पीड़ित बच्चों को भर्ती की सुविधा भी निःशुल्क मिलेगी। भर्ती शिशुओं को खान-पान के.डी. हॉस्पिटल द्वारा ही मुहैया कराया जाएगा। विशेषज्ञ मनोचिकित्सक डा. गौरव सिंह का कहना है कि इस मेगा शिविर में दिल्ली, बेंगलूरु और एम्स के प्रख्यात विशेषज्ञ शिशु रोग चिकित्सक भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। डा. सिंह का कहना है कि शनिवार 13 फरवरी से लगने जा रहे इस शिविर में रविवार को छोड़कर 10 दिन तक बच्चों की हर तरह की बीमारियों की जांच और उपचार किया जाएगा। इस निःशुल्क शिशु स्वास्थ्य शिविर का मुख्य उद्देश्य मथुरा और उसके आसपास के जिलों के 0 से 18 वर्ष तक के समस्त बच्चों को निरोगी रखना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *