पेटीएम केवाईसी के नाम पर धोखाधड़ी, एडवाइजरी जारी

नई द‍िल्ली। पेटीएम केवाईसी के नाम पर लगातार धोखाधड़ी हो रही है। कई लोगों को ठगों ने लाखों रुपये का चूना लगा दिया है। लगातार हो रही ठगी के बाद पेटीएम ने अपने ग्राहकों का ध्यान रखते हुए एडवाइजरी जारी की है। तो आइए जानते हैं कि यदि कोई पेटीएम केवाईसी के लिए आपको कॉल करता है तो आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

पेटीएम ने अपने एक बयान में कहा है कि पिछले कुछ महीनो में धोखेबाजों ने एक नया तरीका निकाला है, जहां वह हमारे कस्टमर्स को कॉल करके कहते है कि आपके KYC की सीमा समाप्त हो गयी है और हम Paytm से आपका KYC एक्टिवेट करने के लिए कॉल कर रहे हैं, फिर वह आपको AnyDesk, TeamViewer, QuickSupport इत्यादि App इनस्टॉल करवाते हैं और कहते हैं कि App को परमिशन दें।

आपको अगर कोई कॉल करके बोले, कि आपके Paytm KYC की सीमा समाप्त हो रही है या हो गयी है और वह आपका KYC फोन पर या SMS के माध्यम से करवा देंगे तो इस तरह की बातों में ना आएं।

इन एप को इनस्टॉल करवाकर धोखेबाज 9 डिजिट का एक कोड आपको SMS के द्वारा भेजते हैं और फिर आपसे वह कोड लेकर आपके मोबाइल या लैपटॉप का एक्सेस ले लेते हैं। यह आपके डिवाइस तक पहुंच प्राप्त करने और किसी भी मोबाइल बैंकिंग एप या भुगतान से संबंधित एप के माध्यम से लेनदेन करने में सक्षम बनाता है, जिसमें UPI या वॉलेट शामिल हैं।

अगर वह बोले के आपका KYC हो चुका है और अब कैशबैक प्राप्त करने के लिए हम आपको एक लिंक के साथ SMS भेजेंगे उस लिंक पे क्लिक करें तो ऐसे SMS को हमेशा डिलीट कर दिया करें और ऐसे लिंक्स पे कभी भी क्लिक न करें। KYC रिलेटेड किसी ऑफर को प्राप्त करने के लिए पेटीएम या पेटीएम का कोई कर्मचारी कभी आपको भी किसी भी लिंक पे क्लिक करने के लिए नहीं बोलेंगे।

कंपनी ने कहा है कि वह अपने ग्राहकों का KYC केवल अपने एजेंट के जरिए करवाते हैं तो जो कि ग्राहकों के सामने केवाईसी करते हैं। कंपनी ने केवाईसी के लिए कई सेंटर्स भी बनाए हैं। इसके अलावा आप पेटीएम एप से भी मिनिमम केवाईस पूरा कर सकते हैं। तो आपके लिए जरूरी है कि पेटीएम केवाईसी के नाम पर आने वाले किसी भी फोन, मैसेज या ई-मेल का जवाब ना दें, नहीं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »