17 देशों के विदेशी छात्रों ने देखीं लखनऊ की Historic buildings

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के तत्वावधान में चल रहे चार दिवसीय इण्टरनेशनल टीनएजर्स मैथमेटिक्स ओलम्पियाड (आई.टी.एम.ओ.-2019) के प्रतिभागी 17 देशों के मेहमान छात्रों ने लखनऊ भ्रमण का आनन्द उठाया और लखनऊ की Historic buildings, साँस्कृतिक विरासत व गंगा-जमुनी तहजीब से रूबरू हुए।

फिलीपीन्स, दक्षिण अफ्रीका, थाईलैण्ड, नेपाल, यू.ए.ई., बांग्लादेश, भूटान, ताइवान, वियतनाम, मलेशिया, श्रीलंका, इण्डोनेशिया, रूस, ट्यूनीशिया, बुल्गारिया, फिनलैण्ड एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से पधारे बाल गणितज्ञों ने लखनऊ भ्रमण के दौरान Historic इमारतों में बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा, चिड़ियाघर आदि की सैर की और इस दौरान लखनऊ के लजीज जायके का आनन्द उठाया, साथ ही लखनऊ की गंगा-जमुनी तहजीब को नजदीक से अनुभव किया। विदित हो कि सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा आई.टी.एम.ओ.-2019 का आयोजन 13 से 16 अक्टूबर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें विश्व के 17 देशों से पधारे लगभग 500 बाल गणितज्ञ प्रतिभाग कर रहे हैं।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि लखनऊ की गलियों में घूमते हुए इन विदेशी बच्चों ने वसुधैव कुटुम्बकम का अनूठा दृश्य उपस्थित किया। लखनऊ Historic इमारतों के दर्शन के दौरान बाल मेहमानों ने विभिन्न प्रकार के लजीज पकवानों का भी जमकर आनन्द उठाया। एक अनौपचारिक वार्ता में विभिन्न देशों से पधारे इन बच्चों ने कहा कि भारत के इतिहास के बारे में मैने किताबों में पढ़ा था। आज मैंने यहाँ की संस्कृति, सभ्यता, आपसी प्रेम, मिलनसार लोगों को करीब से देखने का अवसर मिला। यहां हमें बहुत प्यार और मुहब्बत मिली है और हम फिर से भारत आना चाहेंगे।

श्री शर्मा ने बताया कि आई.टी.एम.ओ.-2019 के अन्तर्गत आज सायं देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों एवं टीम लीडरों के लिए ‘साँस्कृतिक संध्या’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने अपने-अपने देशों के लोकनृत्यों की मनोहारी प्रस्तुतियों से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। श्री शर्मा ने बताया कि आई.टी.एम.ओ.-2019 का ‘‘समापन एवं पुरस्कार वितरण’’ समारोह कल 16 अक्टूबर, बुधवार को अपरान्हः 2.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड में आयोजित हो रहा है जिसमें देश-विदेश के विजयी प्रतिभागियों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी, आई.ए.एस., मुख्य सचिव, उ.प्र., मुख्य अतिथि होंगे, तथापि सी.एम.एस. छात्र देश-विदेश से पधारे बाल गणितज्ञों व प्रख्यात गणित विशेषज्ञों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इससे पहले, प्रातःकालीन सत्र में देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों के लिए ‘पजल चैलेन्ज प्रतियोगिता’ आयोजित की जायेगा।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *