विदेशी विमान को वायुसेना ने इंटरसेप्ट किया, जयपुर में कराया लैंड

जयपुर। भारतीय सीमा में शुक्रवार को गलत रास्ते से घुसे एक विदेशी विमान को वायुसेना के एयर डिफेंस सिस्टम ने इंटरसेप्ट कर लिया और तुरंत ऐक्शन लेते हुए इस विमान को जयपुर में लैंड करवाया गया। फिलहाल प्लेन के पाइलट से पूछताछ की जा रही है कि उसने निर्धारित रास्ता छोड़कर प्लेन को गलत रास्ते पर क्यों उड़ाया।
बता दें कि यह विमान कच्छ के रण में स्थित एक एयर बेस के 70 किलोमीटर दूर से भारतीय एयर स्पेस में दाखिल हुआ।
सूत्रों के मुताबिक इस एयर बेस को आम जनता के लिए बंद किया गया है। जल्द ही एयर फोर्स एयर बेस के अपनी टीमें भेजेगा, जिससे यह पता चलेगा कि इस कार्गो विमान में क्या भरा हुआ है।
एयर फोर्स के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन अनुपम बनर्जी ने कहा, ‘दोपहर में जॉर्जिया के एन-12 एयरक्राफ्ट विमान को कराची से दिल्ली के लिए अनुमति मिली लेकिन उसने बीच में रास्ता बदल दिया और गलत रास्ते से उत्तरी गुजरात में भारतीय एयर स्पेस में दाखिल हो गया। इस विमान को भारतीय एयर डिफेंस सिस्टम ने डिटेक्ट कर लिया और हमने विमान को लैंड कराने के लिए मजबूर कर दिया।’
सूत्रों के मुताबिक जैसे ही यह विमान रेडार पर रिफ्लेक्ट हुआ, वैसे ही दो सुखोई-30 माक वन एयर डिफेंस फाइटर्स को तैनात कर दिया गया था। बताया गया कि शुरुआत में इस विमान की ओर से कोई जवाब नहीं मिल रहा था लेकिन बाद में इसने लैंड किया।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *