आगरा में घटिया आजम खां पर मना सबसे पहले गणतंत्र दिवस

आगरा। २६ जनवरी की सुबह ००.०५ बजे घटिया आजम खां चौराहा ट्रैफिक समिति ने दुकानदारों व शहर के निवासियों के साथ मिल कर गणतंत्र दिवस पर झंडा रोहण किया। झंडा रोहण “फ्लैग कोड एक्ट २००२” के तहत और पूर्ण सम्मान के साथ किया गया।

इस एक्ट के तहत दिन में किसी समय खास कर दो राष्ट्रीय त्यौहार –स्वाधीनता और गणतंत्र दिवस पर खास प्राविधान है। एक्ट के अनुसार कुछ सावधानियां बरतनी होंगी, जैसे झंडे पर भरपूर रौशनी होनी चाहिए, झंडा झुका नहीं होना चाहिए आदि। देश भक्ति के गीतों का भी आयोजन हुआ। श्री मो. रहीस और श्री मो. इरफ़ान ने अपनी आवाज़ों से सब को मंत्र मुग्ध किया, लोग उन के गए गीतों पर स्वता ही नाचने लगे।

आगरा शहर के घटिया आज़म खान में इस आयोजन का उद्देश्य

अमन चैन का सन्देश देना है, २०१९ में १५ अगस्त पर सुबह ००.०५ (१२.०५) बजे ध्वजा रोहण कर घटिया आज़म खान चौराहे पर देश के प्रति सम्मान समारोह का आयोजन किया था। हम हर साल गणतंत्र एवं स्वतंत्रा दिवस की सुबह के पहले 5 मिनट में ध्वजा रोहण करेंगे। हमें उम्मीद है क‍ि आने वाले सालों में इन दो प्रोग्राम का शहरवासियों को इंतज़ार रहेगा।

हम यह भी दर्शाना चाहते हैं के रात में आगरा शहर सुरक्षित है और पर्यटन के लिए इस तरह के कार्यक्रम होने चाहिए। रात में होने वाले प्रोग्राम आगरा में नाईट लाइफ कल्चर में सहायक है।

पब्लिक पुलिस पार्टनरशिप के लिए इस तरह के प्रोग्राम सहायक हैं। इस से शहर की समस्याओं को सुलझाने में बल मिलता है। हम ट्रैफिक की समस्या पर कार्यरत है। हम और आगरा पुलिस घटिया चौराहे की ट्रैफिक समस्या को सुलझाने में लगे हैं। पुलिस मैनपावर की कमी से जूझ रही है, घटिया ट्रैफिक मैनेजमेंट समिति काफी हद तक इस समस्या के निदान में सहायक है।

२०२० स्वतंत्रता दिवस पर स्कूल और कॉलेज के बच्चों को भी सम्मि‍लित करेंगे और कार्यकृम को और भव्यता देंगे।

सुबह ११ बजे आगरा की सबसे पुरानी पुलिस चौकी घटिया आजम खान पर घटिया के लोगों और चौकी इंचार्ज श्री अमित शर्मा ने ध्वजा रोहन किया।

दोनों प्रोग्रामों में लोगों की पूर्ण सहभागिता रही। नाटककार अनिल जैन अपने नाती के साथ, शिरोमणि सिंह, टोनी, अनिल शर्मा , रोहित गुप्ता, कारन सिधवानी, मो. रियाज़, मो. अशरफ, बाबू कुशवाहा, राजकुमार, रवि, मो. युसूफ, किशन चाँद आदि उपस्थ‍ित रहे।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *