दुनिया के सबसे स्वस्थ देशों की लिस्ट में पहले नंबर पर है स्पेन

दुनिया के सबसे स्वस्थ देशों की लिस्ट में पहले नंबर पर है स्पेन जबकि दूसरे नंबर पर है इटली। दुनियाभर के 169 देशों का स्वास्थ्य संबंधी मूल्यांकन किया गया था जिसके बाद यह नतीजे निकले। दक्षिण एशियाई देशों की बात करें तो भारत की रैंकिंग पिछले साल की तुलना में एक स्थान घट गई है। 2017 में भारत 119वें नंबर पर था और 2018 में भारत 120वें नंबर पर आ गया। हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि स्वास्थ्य के मामले में भारत की रैंकिंग श्रीलंका, बांग्लादेश और यहां तक की नेपाल से भी पीछे है। इस लिस्ट में श्रीलंका 66वें नंबर पर, बांग्लादेश 91वें नंबर पर और नेपाल 110वें नंबर पर है।
चीन 52वें नंबर पर
भारत के पड़ोसी देश चीन की रैंकिंग भी उससे काफी बेहतर है और पिछले साल की तुलना में चीन की स्थिति बेहतर हुई है। 2017 में चीन जहां 55वें नंबर पर था वहीं 2018 में चीन 52वें नंबर पर पहुंच गया। ब्लूमबर्ग हेल्दिएस्ट कंट्री इंडेक्स के 2019 एडिशन के तहत दुनिया के 169 देशों को इसमें शामिल किया गया था। इसमें कई फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए देशों की रैंकिंग की गई जिसमें देशवासियों की ओवरऑल सेहत के अलावा संक्रामक और गैर-संक्रामक रोगों से होने वाली मौतें और अनुमानित जीवन काल जैसी बातों को शामिल किया गया था।
सेहत पर सबसे ज्यादा खर्च करता है अमेरिका
अमेरिका उन देशों में शामिल है जो अपने नागरिकों की प्रति व्यक्ति सेहत पर दुनिया में सबसे ज्यादा 11 हजार डॉलर खर्च करता है, बावजूद इसके अमेरिका की रैंकिंग 35 है और पिछले 3 साल से लगातर वहां के लोगों का अनुमानित जीवन काल घटता जा रहा है। वहीं इंग्लैंड की बात करें तो यहां प्रति व्यक्ति सेहत का खर्च 4 हजार डॉलर है और इंग्लैंड की रैंकिंग 2018 में 19 रही जो 2017 में 23 थी। जिन देशों ने इस लिस्ट में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया वे वैसे देश हैं जहां लोगों के हेल्थकेयर पर 70 प्रतिशत से ज्यादा खर्च वहां की सरकारें करती हैं। इनमें आइसलैंड, जापान, स्विट्जरलैंड, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और नॉर्वे जैसे देश शामिल हैं जो टॉप 10 की लिस्ट में हैं।
भारत में प्रति व्यक्ति खर्च सिर्फ 240 डॉलर
स्पेन और इटली जो पहले और दूसरे नंबर पर रहे, ऐसे देश हैं जो दूसरे यूरोपीय देशों की तुलना में अपने देश के नागरिकों की सेहत पर प्रति व्यक्ति खर्च काफी कम करते हैं। ये दोनों देश हेल्थकेयर पर प्रति व्यक्ति 3500 डॉलर खर्च करते हैं। वहीं भारत की बात करें तो यहां हेल्थकेयर पर किया जाने वाला प्रति व्यक्ति खर्च महज 240 डॉलर है। इसमें भी ज्यादातर पैसा लोग अपने सोर्स से खर्च करते हैं और उन्हें सरकार की तरफ से बेहद कम सपॉर्ट मिलता है।
दुनिया के 30 सबसे अस्वस्थ देशों में से 27 अफ्रीकी देश हैं और उनके अलावा हैती, अफगानिस्तान और यमन शामिल है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »