INDvSA Test का पहला द‍िन, विराट का 23वां अर्द्धशतक,स्कोर 273/3

पुणे। INDvSA Test के पहले द‍िन विराट का 23वां अर्द्धशतक आज यहां पूरा हुआ, भारत का स्कोर 273/3 हो गया। भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा मुकाबला यहां पुणे में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने समाचार लिखे जाने तक 82 ओवर्स में तीन विकेट के नुकसान पर 273 रन बना लिए हैं। विराट कोहली (63) और अजिंक्य रहाणे (18) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

आज टेस्ट मैच के पहले दिन भारत को रोहित शर्मा के रूप में शुरुआती झटका लगा। विशाखापट्टनम में हुए पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़कर इतिहास रचने वाले रोहित शर्मा (14) को तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने निपटाया। रोहित के बल्ले का किनारा लेते हुए गेंद विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के दस्तानों में समा गई।

रोहित के आउट होने के बाद मयंक और पुजारा ने भारतीय पारी को संभाला और दोनों के बीच 138 रन की साझेदारी हो चुकी थी। टीम का स्कोर अभी 163 ही हुआ था कि एक बार फिर रबाडा का जादू चला। अपने कप्तान को पुजारा (58) का बहुमुल्य विकेट देते हुए पुजारा को उन्होंने पहली स्लिप में डुप्लेसिस के हाथों लपकवाया। एक छोर पर टिके मयंक अग्रवाल (108) ने इस बीच अपना लगातार दूसरा शतक पूरा किया। इसके तुरंत बाद रबाडा ने उन्हें भी चलता किया।

दोनों टीम इस प्रकार है
इसके पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ने ही अपनी टीम में एक-एक बदलाव किया। भारतीय टीम में तेज गेंदबाज उमेश यादव की एंट्री हुई है। हनुमा विहारी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं है। दक्षिण अफ्रीका ने भी पेसर नोर्ट्जे को टीम में जगह दी है। बताते चलें कि भारतीय टीम ने विशाखापट्टनम में पहला टेस्ट 203 रन से जीता था।

खराब पिच के दाग धोने की चुनौती
दो साल पहले (2017) पुणे स्थित महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में पहली बार 23 फरवरी को यहां पहला टेस्ट मैच खेला गया। भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से था। मैच महज तीन दिन चला और भारत को 333 रन से मात मिली। स्पिनरों की मददगार पिच पर नाथन लियोन ने भारत की पहली पारी 105 तो दूसरी 107 रन पर समेट दी थी। मैच के बाद पुणे की पिच को खराब रेटिंग मिली थी। इस बार यह दाग धोने की चुनौती आयोजकों के पास है। उस तरह की पिच मिलने की संभावना हालांकि इस बार नहीं है। क्यूरेटर पांडुरंग सालगांकर यदि उससे मिलती जुलती पिच बनाते भी हैं तो भारत के पास आर अश्विन और जडेजा हैं।
-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *