कठुआ में सीमा पर फायरिंग, बीएसएफ के असिस्टेंट कमांडेट शहीद

कठुआ। जम्मू-कश्मीर के कठुआ में सीमा पर मंगलवार सुबह पाकिस्तान की ओर से फायरिंग शुरू हो गई, जिसका बीएसएफ ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। हालांकि इस फायरिंग में बीएसएफ के एक अधिकारी के शहीद होने की खबर है।
बीएसएफ के असिस्टेंट कमांडेंट विनय प्रसाद हीरानगर सेक्टर में हुई इस गोलीबारी में बुरी तरह जख्मी हो गए थे। उन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। जम्मू-कश्मीर के राजौरी में भी मंगलवार को नियंत्रण रेखा पर भारत और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच भारी गोलीबारी हुई। रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

 

आईबी पर कठुआ जिले के पांसर बार्डर आउट पोस्ट (बीओपी) को निशाना बनाकर पाकिस्तान ने स्नाइपर फायर किए। सुबह 10.55 बजे पाकिस्तान के चिनाब रेंजर की अबयाल डोगरा पोस्ट से की गई फायरिंग में 19 बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट विनय प्रसाद घायल हो गए। उन्हें तत्काल हीरानगर अस्पताल ले जाया गया। स्थिति गंभीर होने पर सतवारी के मेडिकल अस्पताल में रेफर किया गया है, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। वह वेस्ट बंगाल के रहने वाले थे। पानसर और मनियारी पोस्ट से जवाबी कार्रवाई की है।

वहीं, एलओसी पर सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए अग्रिम पोस्ट तथा रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया। सुबह 10 बजे पाकिस्तान की ओर से फायरिंग शुरू होने के बाद सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की। फिलहाल यहां किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है।

लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया, ‘पाकिस्तानी सेना ने सुबह 10 बजे छोटे हथियारों और भारी क्षमता वाले हथियारों का इस्तेमाल कर सुंदरबनी सेक्टर में अकारण संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।’ उन्होंने कहा, ‘भारतीय सेना इसका मजबूती के साथ मुंहतोड़ जवाब दे रही है।’

लगातार तोड़ रहा सीजफायर

सोमवार को पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के गुलपुर सेक्टर के खड़ी करमाड़ा इलाके में गोलाबारी की थी। इससे पहले राजोरी जिले के केरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा की फारवर्ड पोस्ट पर तैनात जवान गत रविवार को पाकिस्तानी स्नाइपर शॉट से घायल हो गया था। शुक्रवार को नौशेरा के पुखरनी क्षेत्र में दो अलग-अलग आईईडी विस्फोट में सेना के एक मेजर और एक सिपाही शहीद हो गए थे, जबकि अन्य दो जवान घायल हो गए थे। इसी दिन सुंदरबनी में पाकिस्तानी सेना के स्नाइपर शाट से सेना के एक पोर्टर की भी मौत हो गई थी।

-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *