New Zealand के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी, 49 लोगों की मौत

New Zealand के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी में 49 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. इस हमले में 20 से ज़्यादा लोग गंभीर रुप से घायल हुए हैं.
New Zealand की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि करते हुए शुक्रवार को अपने देश के लिए ‘काला दिन’ बताया है. उन्होंने बताया कि इस मामले में एक महिला समेत चार लोगों को हिरासत में लिया गया है.
प्रधानमंत्री ने कहा, “क्राइस्टचर्च इन पीड़ितों का घर था. इनमें से बहुत लोगों ने शायद यहां जन्म न लिया हो. कई लोगों के लिए New Zealand उनकी पसंद का देश था”
इसके पहले प्रधानमंत्री ने देश के नाम संदेश में कहा था, “मैं आपको बता सकती हूं कि ये New Zealand के सबसे काले दिन में से एक है.”
New Zealand के पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने बताया है कि इस मामले में चार संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिसमें तीन पुरुष और एक महिला शामिल हैं. लेकिन अब तक ये नहीं कहा जा सकता कि खतरा खत्म हो गया है.
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के पुष्टि की है कि हमलावरों में से एक 28 साल का ऑस्ट्रेलियाई नागरिक है.
उन्होंने हमलावर को ‘अति दक्षिणपंथी आतंकवादी’ बताया है. उन्होंने कहा, ”ये घटना हमें बताती है कि बुरे लोग हमेशा हमारे बीच मौजूद होते हैं और वो कभी भी ऐसे हमले कर सकते हैं.”
New Zealand का दौरा कर रही बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने ट्विटर पर जानकारी दी है कि वो गोलीबारी में सुरक्षित बचने में कामयाब रहे और इस हादसे के कारण टीम का न्यूज़ीलैंड दौरा रद्द कर दिया गया है.
पुलिस कमिश्नर माइक बुश के मुताबिक चार लोगों को हिरासत में लिया है. उन्होंने बताया है, ”कई आईईडी बरामद किए गए हैं. ये एक बेहद सुनियोजित हमला है. जिसमें हमलावरों ने भारी हथियारों का इस्तेमाल किया है. अगर कोई भी शख्स आज मस्जिद जाने वाला है तो हमारी अपील है कि वह आज मस्जिद ना जाएं. हमारे बताने तक घरों के दरवाजे बंद रखें.”
हालांकि पुलिस ने ये साफ़ नहीं किया है कि ये एक आतंकवादी हमला है या नही.
डबलिन एयरपोर्ट प्रशासन ने जानकारी दी है कि इस हमले के कारण डबलिन और क्राइस्टचर्च के बीच की सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है.
New Zealand क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश क्रिकेट दौरे के रद्द होने की जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट किया, ”हमारी संवेदनाएं क्राइस्टचर्च में हुए चौंकाने वाले हादसे में प्रभावित लोगों के परिवारों और दोस्तों के साथ हैं. न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने आपसी सहमति से हेगली ओवल टेस्ट को रद्द करने का फ़ैसला लिया है. टीम और सहयोगी स्टाफ़ दोनों सुरक्षित हैं.”
क्राइस्टचर्च की मेयर लियानेर डेलज़ीएल ने इस हादसे पर कहा है, ”स्कूलों में जो बच्चे हैं वो पूरी तरह सुरक्षित हैं. ये बेहद ज़रूरी है कि लोग खुद को इस परिस्थिति में शांत रखें और अपने दोस्त और परिवार से बात करें. ये एक बेहद भयानक घटना है. ये ज़रूरी है कि हम एक साथ मिलकर इन हालात से निपटें.”
प्रत्यक्षदर्शियों ने स्थानीय मीडिया को जानकारी दी कि गोलीबारी के बाद वो जान बचाने के लिए भागे. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक उन्होंने अल नूर मस्जिद में खून से तर-ब-तर कई लोगों को ज़मीन पर पड़े देखा.
पुलिस ने चेतावनी जारी है कि लोग प्रभावित इलाके में आने से बचें. इलाके के सभी स्कूलों और अस्पतालों को बंद कर दिया गया है.
एक चश्मदीद मोहन इब्राहिम ने न्यूज़ीलैंड हेरल्ड से कहा, “शुरू में हमें लगा कि शार्ट सर्किट हुआ है, उसके बाद सभी लोग भागने लगे. मेरे कई दोस्त अभी भी मस्जिद के भीतर हैं.”
उन्होंने कहा, “मैंने अपने कई दोस्तों को कॉल किया है लेकिन उनमें से कई ने जबाव नहीं दिया है. मैं अपने दोस्तों को लेकर चिंतित हूं.”
मस्जिद में क्या हुआ?
अल नूर मस्जिद क्राइस्टचर्च के डीन एवेन्यू में हेगली पार्क के सामने स्थित है.
कुछ चश्मदीदों का ये भी कहना है कि उन्होंने मस्जिद के भीतर शव देखे हैं, हालांकि पुलिस ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है.
रिपोर्ट्स के मुताबिक लिनवुड इलाक़े की एक और मस्जिद को भी खाली करा लिया गया है.
टीवी न्यूज़ीलैंड से बात करते हुए एक चश्मदीद ने बताया, ”मेरे सामने हमलावर ने एक शख़्स के सीने में गोलियां दागी. लगभग 20 मिनट तक गोलीबारी जारी रही और कम से कम 60 लोग ज़ख्मी हो सकते हैं ”
चश्मदीद के मुताबिक हमलावर ने पहले पुरुषों के प्रार्थना घर को निशाना बनाया फिर महिलाओं के कमरे की ओर बढ़ा. उन्होंने बताया, ”उस वक़्त मैं बेहद घबराया हुआ था और बस ईश्वर से यही प्रार्थना कर रहा था कि हमलावर के पास बुलेट खत्म हो जाए. महिलाओं के प्रार्थना घर में जाकर उसने गोली चलाई और मैंने आवाज़ सुनी कि एक महिला की मौत हो गई है.”
प्रशासन का क्या कहना है?
स्थानीय मीडिया के मुताबिक केंटरबरी डिस्ट्रिक्ट हेल्थ बोर्ड ने अपने आपातकाली प्लान को भी लागू कर दिया है. इसके तहत हताहतों के लिए आपात सेवाएं सुरक्षित रख ली जाती हैं. हालांकि हेल्थ बोर्ड के प्रवक्ता ने ये नहीं बताया है कि कितने लोगों के अस्पताल पहुंचने की संभावना है.
पुलिस ने शहर के कैथेडरल स्कवायर को भी खाली करा लिया है. यहां हज़ारों बच्चे जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर रैली कर रहे थे.
पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने कहा है, “क्राइस्टचर्च में एक गंभीर घटना हो रही है जिसमें एक सक्रिय शूटर शामिल है.”
न्यूज़ीलैंड का दौरा कर रही बांग्लादेशी क्रिकेट टीम को फॉलो कर रहे एक पत्रकार ने ट्वीट किया है, “टीम हेगली पार्की के पास की मस्जिद से सुरक्षित बच आई है, यहां एक सक्रिय शूटर है.”
खिलाड़ी तमीम इक़बाल ने ट्वीट किया, “पूरी टीम सक्रिय शूटर से सुरक्षित बच गई है.”
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *