फतेहपुर सीकरी Dargah परिसर में फायरिंग

आगरा। फतेहपुर सीकरी की Dargah पर अवैध दुकानदार और लपकों पर लगाम लगाने में पुलिस कामयाब नहीं हो रही है। आए दिन यहां विवादों से सैलानियों और जायरीनों को मुसीबत उठानी पड़ती है। बुधवार को अवैध फड़ लगाने वालों और पुलिस के बीच विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ा कि पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की गई।

फतेहपुर सीकरी में शेख सलीम चिश्ती की दरगाह में अवैध दुकानदारों ने कब्जा जमा रखा है। विगत दिनों यहां जमकर बवाल हुआ था, जिसके बाद एएसपी दीक्षा शर्मा ने यहां कुछ पुलिसकर्मी तैनात किये थे। बुधवार को एक व्यक्ति कुछ लोगों को चादर और फूल बेच रहा था जिसे पुलिसकर्मियों ने रोका। इसके बाद अवैध दुकानदार पुलिसकर्मियों से भिड़ गए और मारपीट कर डाली।

आरोप है कि पुलिस को पीटने के दौरान दरगाह में अवैध दुकानदार और लपकों ने फायरिंग भी की। पुलिसकर्मी मौके से जान बचाकर भाग गए। इस घटना के बाद सैलानी और जायरीनों में दहशत का माहौल कायम हो गया। दरगाह परिसर में भारी पुलिसबल तैनात कर दिया गया है।

बताया गया है कि बुलंद दरवाजा स्थित शेख सलीम चिश्ती की दरगाह की गद्दी को लेकर सज्जादानशीं रहीस मियां और खुर्शीद मियां के बीच विवाद चल रहा है। विगत 21 अप्रैल को भी यहां जमकर बवाल हुआ था जिससे पर्यटकों और जायरीनों को कई घंटे तक दरगाह में प्रवेश नहीं मिल सका था।

फतेहपुर सीकरी में रोजाना हजारों पर्यटक भ्रमण करने पहुंचते हैं। वहीं जायरीन भी यहां जियारत करने आते हैं। दरगाह परिसर में कुछ दुकानदारों ने यहां फूल और चादर बेचने का कारोबार किया है। वहीं गद्दी को लेकर विवाद जब तब तूल पकड़ जाता है। दरगाह परिसर में हुए बवाल के बाद यहां की सुरक्षा व्यवस्था के लिए कई सवाल उठे थे।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *