मशहूर म्‍यूजिक कंपोजर्स श्रवण राठौर का कोरोना से निधन

मुंबई। बॉलीवुड के सबसे मशहूर म्‍यूजिक कंपोजर्स में शुमार ‘नदीम-श्रवण’ के श्रवण राठौर का गुरुवार देर रात को कोरोना के कारण निधन हो गया। श्रवण राठौर कोरोना संक्रमित होने के बाद मुंबई के अस्‍पताल में भर्ती थे, जहां उन्‍होंने रात 9:30 बजे आख‍िरी सांसें लीं। श्रवण राठौर की हालत क्रिटिकल थी और वह वेंटिलेटर पर थे। श्रवण राठौर के साथ ही उनकी पत्‍नी और बेटा भी कोरोना संक्रमित हैं। दोनों शहर के दूसरे अस्‍पताल में भर्ती हैं। यह दुर्भाग्‍य ही है कि बीवी और बेटा चाहकर भी श्रवण राठौर के अंतिम दर्शन नहीं कर पाएंगे।
परिवार में पत्‍नी और दो बेटे
‘फूल और कांटे’ और ‘आश‍िकी’ जैसे सुपरहिट फिल्‍मों में ब्‍लॉकबस्‍टर म्‍यूजिक देने वाले श्रवण राठौर अपने पीछे परिवार में दो बच्‍चे और पत्‍नी को छोड़ गए हैं। उनके दोनों बेटे संजीव और दर्शन भी म्‍यूजिक कंपोजर हैं।
पंडित चतुर्भुज राठौर थे पिता
श्रवण कुमार राठौर का जन्‍म 13 नवंबर 1954 को पंडित चतुर्भुज राठौर के घर हुआ। परिवार पहले से संगीत का पुजारी था। ऐसे में बचपन से ही श्रवण राठौर को संगीत की तालीम मिली। उनके पिता पंडित चतुर्भुज राठौर ध्रुपद परंपरा के जाने-माने कलाकार रहे हैं।
श्रवण राठौर की पत्‍नी के बारे में बहुत ज्‍यादा जानकारी मीडिया में नहीं है। वह लो-प्रोफाइल रहना ही पसंद करती हैं। हालांकि, बॉलीवुड पार्टियों में वह श्रवण राठौर के साथ अक्‍सर नजर आती थीं। श्रवण राठौर की पत्‍नी भी कोरोना संक्रमित हैं और वह मुंबई के सेवेन हिल्‍स अस्‍पताल में बेटे के साथ भर्ती हैं।
पिता की राह पर हैं दोनों बेटे
श्रवण राठौर के दो बेटे हैं संजीव राठौर और दर्शन राठौर। दोनों ‘संजीव-दर्शन’ के नाम से फिल्‍मों में संगीत देते हैं। पिता की राह पर आगे बढ़कर ही दोनों बेटे भी म्‍यूजिक कंपोजर बने हैं। संजीव-दर्शन ने ‘एनएच 10’, ‘ग्रैंड मस्‍ती’ और ‘बेइमान लव’ जैसी फिल्‍मों को संगीत से सजाया है।
भाई हैं रूप कुमार राठौर और विनोद राठौर
बॉलीवुड सिंगर रूप कुमार राठौर और विनोद राठौर दिवंगत श्रवण राठौर के भाई हैं। रूप कुमार राठौर की बेटी सीमा राठौर भी सिंगर है।
1972 में बनी थी नदीम सैफी के साथ जोड़ी
साल 1972 में पहली बाद नदीम सैफी के साथ श्रवण राठौर की जोड़ी बनी। दोनों ने इसके बाद ‘नदीम-श्रवण’ के नाम से बॉलीवुड को संगीत से सजाने का काम शुरू किया। यह दिलचस्‍प है कि नदीम-श्रवण की जोड़ी ने भोजपुरी फिल्‍म ‘दंगल’ से करियर की शुरुआत की थी। मन्‍ना डे की आवाज में गाया मशहूर गीत ‘काशी हिले, पटना हिले’ का म्‍यूजिक नदीम-श्रवण की जोड़ी का ही कमाल है।
भगवान में थी श्रवण राठौर की खूब आस्‍था
श्रवण राठौर की ईश्‍वर में गहरी आस्‍था थी। वह हर दिन पूजा करते थे। ध्‍यान लगाते थे। उनका मानना था कि मन और चित्त शांत रहने पर ही संगीत की सच्‍ची साधना हो सकती है। यह बात उन्‍होंने अपने एक पुराने इंटरव्‍यू में कही थी।
19 अप्रैल को पॉजिटिव आई थी कोरोना रिपोर्ट
बीते शनिवार 19 अप्रैल 2021 को श्रवण राठौर की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उनके साथ ही पत्‍नी और बेटे की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। श्रवण राठौर को जहां एसएल रहेजा अस्‍पताल में भर्ती किया गया, वहीं दर्शन और उनकी मां सेवन हिल्‍स अस्‍पताल में भर्ती हुए।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *