बीमारी से जूझ रहे प्रसिद्ध अभिनेता Rishi Kapoor का निधन

मुंबई। प्रसिद्ध अभिनेता Rishi Kapoor का 67 साल की उम्र में गुरुवार सुबह 8:45 बजे निधन हो गया. बुधवार को तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें मुंबई के एचएन रिलायंस फ़ाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था.
बुधवार को उनके भाई और अभिनेता रणधीर कपूर ने कहा था, ”Rishi Kapoor अस्पताल में हैं और कैंसर से जूझ रहे हैं. उन्हें सांस लेने में दिक्क़त हो रही थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया.” लेकिन इससे पहले फ़रवरी महीने में भी Rishi Kapoor को दो बार अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका था.
ऋषि कपूर दिग्गज अभिनेता राज कपूर के दूसरे बेटे थे. ऋषि कपूर के दो भाई रणधीर कपूर और राजीव कपूर हैं. इसके अलावा दो बहनें ऋतु नंदा, रिमा जैन हैं. ऋषि कपूर ने अभिनेता के तौर पर अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1973 में बॉबी फ़िल्म से की थी.
इसके साथ ही वो बाल कलाकार के रूप में श्री 420 और मेरा नाम जोकर में भी दिखे थे. ऋषि कपूर ने आख़िरी फ़िल्म इमरान हाशमी के साथ द बॉडी में काम किया था. ऋषि कपूर ने हाल ही में ऐलान किया था कि उनकी अगली फ़िल्म बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण के साथ होगी. ये फ़िल्म हॉलीवुड फ़िल्म द इंटर्न की हिंदी रिमेक होती.
किस बीमारी से जूझ रहे थे ऋषि कपूर
बॉलीवुड के शोमैन कहे जाने वाले फिल्म अभिनेता और निर्देशक राज कपूर के बेटे ऋषि कपूर बीते दो सालों से कैंसर से जंग लड़ रहे थे. साल 2018 में ऋषि कपूर कैंसर का इलाज कराने के लिए न्यूयॉर्क गए थे. कई महीनों तक वहां पर इलाज़ कराने के बाद ऋषि कपूर ने 2019 में भारत वापसी की थी लेकिन भारत वापस आने के बाद भी लगातार उन्हें अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ रहे थे. इससे पहले वे फ़रवरी महीने में दो बार अस्पताल में भर्ती हो चुके थे.
कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट करके ऋषि कपूर की मौत पर शोक जताया है. उन्होंने कहा है, “चैंपियन स्कूल में मेरे सीनियर रहे ऋषि कपूर के इस दुनिया से जाने पर दुखी हूँ. उनके साथ मैंने 1967-68 के दौरान इंटर क्लास ड्रामाटिक्स पूरा किया था. बॉबी के रोमांटिक हीरो से अपनी आख़िरी फ़िल्मों के मैच्योर एक्टर तक उनका सफ़र बेहतरीन रहा.”
मंगलवार को ही जाने-माने बॉलीवुड अभिनेता इरफ़ान ख़ान का निधन हुआ था और ठीक दूसरे दिन ऋषि कपूर का हुआ. ऋषि कपूर के दोस्त रहे दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर कहा है, ”वो नहीं रहे. ऋषि कपूर ने अलविदा कह दिया. मैं टूट चुका हूं.” ऋषि कपूर के परिवार में पत्नी नीतू कपूर, बेटे रणबीर कपूर और बेटी रिद्धिमा हैं.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है, ”यह हफ़्ता भारतीय सिनेमा के लिए बहुत ही डरावना है. हमने एक और हस्ती ऋषि कपूर को खो दिया. वो शानदार अभिनेता थे और उनके चाहने वाले हर पीढ़ी के लोग थे. उनकी कमी बहुत खलेगी. इस दुखद घड़ी में उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के साथ मेरी संवेदना है.”
-BBC

अमिताभ बच्‍चन ने दी मौत की जानकारी 
मुंबई। ऋषि कपूर की मौत से पूरा बॉलिवुड सन्न है। उनकी मौत की सूचना सबसे पहले बॉलिवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर दी। बिग बी ने सुबह 9:32 मिनट पर सबसे पहले इस दुखद खबर को शेयर करते हुए कहा, ‘वह चले गए…। ऋषि कपूर… गए… अभी-अभी उनका निधन हुआ। मैं टूट गया हूं।’
ऋषि कपूर के जाने पर अमिताभ के इस दुख को इस तरह भी समझा जा सकता है कि दोनों का रिश्ता काफी पुराना था और दोनों ने ही साथ में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था।
अमिताभ के स्टारडम के बीच बॉलिवुड में अपने पैर जमा रहे थे ऋषि
यूं तो ऋषि कपूर ने अपने पिता राज कपूर की मशहूर फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में एक्टिंग करके 1970 में फिल्मों में डेब्यू कर लिया था लेकिन एक हीरो के तौर पर उन्होंने 1973 की फिल्म ‘बॉबी’ से बॉलिवुड में डेब्यू किया था। यह फिल्म इंडस्ट्री का वो दौर था जबकि अमिताभ बच्चन अपनी एंग्री यंग मैन की छवि के साथ छाए हुए थे। 70-80 के दशक में अमिताभ की आंधी के बीच भी ऋषि कपूर ने न सिर्फ अपने पैर जमाए बल्कि बिग बी के साथ भी एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया था।
अमिताभ से खास था ऋषि का नाता
साल 1976 में सबसे पहले ऋषि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ सुपरहिट फिल्म ‘कभी-कभी’ में काम किया था। यश चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में ऋषि कपूर का रोल काफी छोटा था लेकिन इसे काफी पसंद किया गया। इसके बाद 1977 में मनमोहन देसाई की सुपरहिट फिल्म ‘अमर अकबर ऐंथनी’ में ऋषि कपूर ने अमिताभ के छोटे भाई अकबर इलाहबादी का किरदार निभाया था जिसे काफी पसंद किया गया था। इसके बाद ऋषि और अमिताभ ने 1981 की फिल्म ‘नसीब’ और 1983 की फिल्म ‘कुली’ और 1991 में फिल्म ‘अजूबा’ में काम किया था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *