व्यापार, कला, संस्कृति की विरासत का अनूठा संगम फाल्गुन महोत्सव

आगरा। शाहगंज स्थित कोठी मीना बाजार में एलडीएसएफ मिडनाइट फाल्गुन महोत्सव के तीसरे दिन लोगो ने जमकर खरीदारी की तो वही मुक्ताकाशी मंच पर संगिनी महिला मंच ओर से सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। मेले में खरीदारों के बीच चल रहे मंच पर राजस्थान का घूमर नृत्य भी लोगो को खासा आकर्षित कर रहा था। रविवार होने के कारण दोपहर से ही खरीदारों की भीड़ उमड़ती रही |

ब्रज की पोशाक है खरीदारों की पहली पसंद
मेला सयोजक मनीष अग्रवाल ने बताया कि फाल्गुन माह के अवसर पर ब्रज की ठंडाई, चिप्स-पापड़, शरबत, मसाला शिकंजी, रंगोली के रंग, होली की पिचकारी और ब्रज की पोशाक खरीदारी के लिए लोगो को खासा पसंद आ रही है। मेले में एसएस स्टील से बनी ढाई फुट की शू रेक जो मात्र पांच इंच चौड़ी है लोगो को आकर्षित कर रही है| भरतपुर से आये मोहन चौधरी के हेंडलूम, बरेली से आये बांस के बम्बू फर्नीचर गार्डन व बाग बगीचे के लिए सबसे उपयोगी है।

होलिया में उड़े रे गुलाल…
संगनी महिला मंच के कार्यक्रम राजस्थान के रंग, फाल्गुन महोत्सव के संग में मेले में आये लोगो को राजस्थान के रंग में सराबोर किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ संगनी महिला मंच की मार्गदर्शिका मधु बघेल, विशिष्ट अतिथि एडवोकेट नम्रता मिश्रा एवं रावी इवेंट्स के निर्देशक मनीष अग्रवाल के द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। ब्रह्म वंदना कर निष्ठा गुप्ता द्वारा के सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत की गई। मंच की सदस्यों ने आकर्षक घूमर नृत्य की प्रस्तुति दी। बच्चों ने भी आकर्षक राजस्थानी थीम पर विविध प्रकार की राजस्थानी प्रस्तुतियां दी। कालो कूद पड़ो मेला में, रंगीलो मारो ढोलना, बावन गज का लहंगा, होलिया में उड़े रे गुलाल, चटक के चलूंगी मटक के चलूंगी आदि राजस्थानी गीतों पर प्रस्तुतियां पेश की गई। कार्यक्रम का संचालन अजय जैन एवं विवेक पाराशर ने किया। संगिनी महिला मंच की अध्यक्ष दीपा गर्ग ने सभी का धन्यवाद दिया।

फाल्गुन महोत्सव में सन्डे बना फन डे
परिवार के साथ आये लोगो के लिए रविवार को फाल्गुन महोत्सव फन डे बन गया । यहाँ आये लोगो ने खरीदारी के झूलो पर जमकर मस्ती की और मेले में बने फ़ूड कोर्ट में अपना पसंदीदा स्वाद के चटकारे भी खूब लिये। मेले में जगह-जगह ब्रज की थीम पर सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं जोकि मुख्य आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं छोटे बड़े सभी बहुत ही उत्साहित होकर फोटो खींच रहे हैं।

फाल्गुन महोत्सव में आज और कल
मीडिया प्रभारी विमल आगरावाला ने बताया की सोमवार को फाल्गुन महोत्सव के मुक्ताकाशी मंच पर सांझी विरासत थीम पर सायं सात बजे परिधान उत्सव आयोजित होगा। जिसमें भारत के 17 से अधिक राज्यों की वेशभूषा और संस्कृति को स्पर्श संस्था के माध्यम से प्रस्तुति दी जाएगी साथ ही आगरा मोहब्बत की नगरी की थीम पर मुगलों की पुरानी विरासत को भी मंच पर प्रस्तुत किया जाएगा। नौ मार्च को सायं सात बजे से आराधना संस्था की ओर से श्रोताओं के लिए कवि सम्मेलन ठहाका का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर आयोजन समिति की अंजलि यादव, अमित सूरी, अमित यादव, दिलीप कुमार, अश्वनी वर्मा, सागर तोमर आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *