Facebook India के एमडी उमंग बेदी ने दिया इस्तीफा, संदीप भूषण अंतरिम चीफ

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया कंपनी Facebook India के एमडी उमंग बेदी ने इस्तीफा दे दिया है। यह जानकारी फेसबुक ने एक बयान के जरिए दी। उमंग बेदी के इस्तीफा देने के बाद संदीप भूषण को अंतरिम एमडी बनाया गया है। फेसबुक इंडिया ने एक बयान जारी करते हुए बताया, ‘हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि उमंग बेदी इस साल के अंत तक फेसबुक छोड़ रहे हैं। फेसबुक में अपने समय में उन्होंने मजबूत टीम बनाई और बिजनस को भी मजबूत किया। हम उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं।’

फेसबुक ने अडोबी दक्षिण एशिया के पूर्व एमडी उमंग बेदी को भारत की क्षेत्रीय एजेंसियों और टॉप क्लाइंट्स के साथ रणनीतिक साझेदारी साधने के लिए फेसबुक इंडिया का एमडी नियुक्त किया था। उमंग की जगह अभी संदीप भूषण लेंगे। संदीप सैमसंग के आईटी और मोबाइल बिजनस डायरेक्टर रह चुके हैं। सैमसंग से पहले संदीप एचटी मीडिया डिजिटल के वाइस प्रेजिडेंट की भूमिका भी निभा चुके हैं।

भारत फेसबुक के लिए कितना अहम है इसका पता फेसबुक की हाल ही में आई मीडिया रिपोर्ट से लगाया जा सकता है। भारत में फेसबुक यूजर्स की संख्या 24 करोड़ को पार कर गई है, जो दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे अधिक है।

13 जुलाई को फेसबुक ने रिपोर्ट किया था कि भारत में ऐक्टिव फेसबुक यूजर्स की संख्या 241 मिलियन (24.1 करोड़) पहुंच चुकी है, दूसरी ओर अमेरिका में ऐक्टिव फेसबुक यूजर्स की संख्या 2.4 मिलियन (24 करोड़) है। पिछले 6 महीने में ऐक्टिव फेसबुक यूजर्स की संख्या भारत में 27 प्रतिशत (5 करोड़) बढ़ी है, अमेरिका में पिछले 6 महीने में यह बढ़त 12 प्रतिशत (2.6 करोड़) रही।

Facebook यूजर्स की संख्या के बावजूद भारत में सोशल मीडिया पेनिट्रेशन (पहुंच) काफी कम है।

जून में देश के केवल 19 प्रतिशत जनता Facebook यूज कर रही थी, अमेरिका में यह 73 प्रतिशत है और वैश्विक औसत 42 प्रतिशत है।
-एजेंसी