IGI Airport पर मिला विस्फोटक से भरा बैग, फॉरेंसिक जांच शुरू

नई दिल्ली। दिल्ली के IGI Airport पर गुरुवार देर रात विस्फोटक से भरा बैग मिला, शुरुआती जांच में इस बैग से सुरक्षा एजेंसियों को RDX विस्फोटक मिला बताया जा रहा है, इसकी फॉरेंसिक जांच शुरू हो गई है यह आरडीएक्स है या आईईडी, इसकी  अध‍िकार‍िक तौर पर पुष्टि होना अभी बाकी है। सीआईएसएफ के एडीजी एमए गणपति ने कहा कि बैग में आरडीएक्स या किसी अन्य विस्फोटक की पुष्टि नहीं है। IGI Airport के बाहर लावरिस बैग पाया गया था, जिसे बॉम्ब प्रूफ गाड़ी में ले जाया गया। फिलहाल फॉरेंसिक टीम जांच कर रही है , पुष्टि होने में 24 घंटे का समय लगेगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इसमें बाहर निकले कुछ वायर नजर आए हैं। बैग को खोले बगैर ही 24 घंटे की निगरानी में कूलिंग पीट पर रखा गया है। जानकारी के मुताबिक, यह टर्मिनल-3 के अराइवल पॉइंट पर मिला। बैग मिलने के बाद कुछ देर के लिए एयरपोर्ट पर लोगों की आवाजाही रोक दी गई।

जानकारी के मुताबिक, काले रंग के बैग को टर्मिनल-3 पर हवाई अड्डे की सुरक्षा में लगे सीआईएसफ जवानों ने देखा। बाद में डॉग स्क्वॉड और एक्सप्लोसिव डिटेक्टर की मदद से इसकी तलाशी ली गई। दिल्ली पुलिस के मुताबिक उन्हें देर रात 1 बजे फोन आया था। सीआईएसएफ की मदद से इसे वहां से हटा लिया गया है।

दिल्ली के IGI Airport पर विशेष डॉग ‘गाइड’ ने ऐसे पकड़ा संदिग्ध बैग

बैग पर सबसे पहले नजर CISF के सिपाही वीके सिंह की पड़ी. बैग में विस्फोटक होने की संभावना से उसके पास कोई नहीं गया। बैग में विस्फोटक होने की संभावना से उसके पास कोई नहीं गया। तुरंत पुष्टि के लिए मौके पर डॉग-स्क्वॉड बुलाया गया। विस्फोटक तलाशने के विशेषज्ञ ‘गाइड’ नाम के डॉग ने भी बैग को संदिग्ध करार दिया, तब मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाया गया। सीआईएसएफ सूत्रों के मुताबिक, “बैग को सूंघने के बाद डॉग से जिस तरह के इशारे मिले हैं, उनसे फिलहाल इस तथ्य को नहीं नकारा जा सकता कि बैग में विस्फोटक ही न हो। फिलहाल अभी तक जांच जारी है। जब तक बैग को प्रयोगशाला भेजकर उसकी रिपोर्ट न मिल जाये तब तक जांच एजेंसियां भी कुछ कह पाने की स्थिति में नहीं हैं।”

टर्मिनल-3 से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित होती हैं

अधिकारियों ने कहा कि सीआईएसएफ और दिल्ली पुलिस ने हवाई अड्डे की पूरी जांच की। इसके बाद सुबह 4 बजे के आसपास यात्रियों को आने-जाने की अनुमति दी गई। परिसर के बाहर भी सड़क को ब्लॉक कर दिया गया था। दिल्ली हवाई अड्डे के तीन टर्मिनल हैं। घरेलू के साथ-साथ टर्मिनल-3 से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित होती हैं।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *