संस्कृति विवि में विशेषज्ञों ने बताया Résumé तैयार करना

मथुरा। संस्कृति विश्विविद्यालय में ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग द्वारा आयोजित एक सेमिनार में अल्फाबेट फैक्ट्री दिल्ली से आए विशेषज्ञों ने विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को Résumé और लिंकडिन पर प्रोफाइल तैयार करने की बारीकियों को बताते हुए कहा कि कंपनियों को दिया जाने वाला Résumé तय करता है कि आप किसी कंपनी के लिए काम के हैं या नहीं। एक अच्छी नौकरी और एक अच्छा पैकेज पाने के लिए एक अच्छा रिज्यूमे होना जरूरी है।
अच्छा रिज्यूमे दिला सकता है अच्छी नौकरी

अल्फाबेट फैक्ट्री दिल्ली से आए को फाउंडर शिवांग सिन्हा ने छात्र-छात्राओं को बताया कि अपने सीबी को कैसे बनाएं। सीबी के हर हिस्से की जानकारी और बारीकियों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि एक सीबी में क्या-क्या होना आवश्यक है और साथ ही यह भी बताया कि सीबी में क्या नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि सीबी में अपने व्यक्तित्व के सारे आवश्यक पहलुओं के साथ-साथ अपनी उपलब्धियों का कैसे प्रस्तुतिकरण किया जाय़। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि व्हाट्सएप पर बायोडाटा कैसे अपलोड करें कैसा अपलोड करें। लिंकडिन पर बायोडाटा कितना बड़ा होना चाहिए। लिंकडिन के हर आवश्यक प्वाइंट का विवरण देना जरूरी है। तभी एक प्रोफेशनल तस्वीर उभरकर कंपनी के सामने आती है। उन्होंने बताया कि अपलोड किया जाने वाला बायोडाटा दो एमबी से बड़ा नहीं होना चाहिए।

अल्फाबेट फैक्ट्री दिल्ली से आए आदित्य गुप्ता ने छात्र-छात्राओं के सवालों का जवाब देते हुए उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया। सेमिनार में कुलपति डा.राणा सिंह ने छात्र-छात्राओं को रिज्यूमे की आवश्यकता और महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। सेमिनार में ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग के अध्यक्ष आरके शर्मा भी मौजूद थे।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *