संस्कृति विश्वविद्यालय में World Tourism Day पर हुए कार्यक्रम

World Tourism Day पर कहा- ब्रज में पर्यटन-तीर्थाटन की अपार संभावनाएं

मथुरा। ब्रज में पर्यटन की संभावनाएं लगातार बढ़ रही हैं। यहां हैरीटेज, वाइल्ड लाॅइफ, धर्मिक स्थल, पुरातात्विक संग्रहालय, संस्कृति, भोजन की विविधता जैसे अनेक आयाम हैं जो पर्यटन उद्योग को चार चांद लगा सकते हैं। जरूरत इसे पर्यटकों के अनुरूप और बेहतर बनाने की है। ये विचार World Tourism Day पर संस्कृति विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में विश्वव्यापी चेन वाले वृन्दावन स्थित निधिवन सरोवर के जनरल मैनेजर रत्नेश सहाय ने व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि आधे अधूरे मन से किए गए किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिलती। उद्यम, आचरण, मधुर व्यहार जैसी खूबियों वाले लोग छोटे से कार्य को लेकर ही बहुत आगे तक जाते हैं। उन्होंने मुम्बई सहित कई क्षेत्रों में फर्श से अर्श पर पहुंचे लोगों के उदाहरण देकर युवाओं को प्रेरित किया। डब्बे वाले से लेकर नीला मेहता के नमकीन शाॅप से जुड़ी कहानी प्रारंभ से अंत तक सुनाकर सभी को प्रेरित किया।
उप कुलपति डा0 अभय कुमार ने कहा कि देश में पर्यटन के अलावा इंटरनल तीर्थाटन भी बड़ी तादात में होता है । स्थानीय स्तर पर युवा इस दिशा में काम करके ब्रज के गौरव को जन-जन तक पहुॅचाने के साथ धनार्जन भी कर सकते हैं।

डीन डा0 कल्याण ने कहा कि पर्यटन की दिशा में भारत अनेक अनुकूल संभावनाओं वाला क्षेत्र है। यहां हर तरह की पर्यावरणीय परिस्थिति हर समय पर मौजूद हैं। इसके अलावा हर क्षेत्र में मौजूद विविधताओं का अम्बार यहां मौजूद है। इस दिशा मेें सकारात्मक सोच के साथ योजनाओं को अमली जामा पहनाने की दिशा में काम करना चाहिए। टूरिज्म एण्ड डिजिटल ट्रान्सफाॅर्मशन के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मि0 सहाय को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया। धन्यवाद ज्ञापन विभागाध्यक्ष पीयूष झा ने किया। होटल सरोवर गु्रप से आईं मैडम नेहा का भी सम्मान किया गया।

-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *