आयोजन: गोरखनाथ मंदिर के खिचड़ी मेला पर मुहर लगी

गोरखनाथ मंदिर में लगने वाले खिचड़ी मेला की सुरक्षा-व्यवस्था पर मुहर लग गई है। एडीजी जोन अखिल कुमार ने मंदिर परिसर का भ्रमण कर सुरक्षा-व्यवस्था की समीक्षा करने के बाद मेला क्षेत्र के साथ ही आने-जाने वाले रास्तों पर सीसी कैमरा बढ़ाने के निर्देश दिए। परिसर में 55 स्थान पर सीसी कैमरा लगेगा।
खिचड़ी मेला में 1624 पुलिसकर्मी के साथ एटीएस, पीएसी और आरएएफ रहेगी मुस्तैद
खिचड़ी मेला में एक अस्थायी थाना और सात पुलिस चौकियां बनाई गई है। सुरक्षा के लिहाज से मंदिर परिसर को चार जोन व 12 सेक्टर में बांटा गया है। भीम सरोवर में एसडीआरएफ के साथ फ्लड पीएसी भी तैनात रहेगी। खिचड़ी मेले में यह लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहता है। सुरक्षा में पांच एएसपी, 12 सीओ, 31 निरीक्षक, 260 दारोगा, 1020 आरक्षी, 21 महिला दारोगा और 275 महिला सिपाही मुस्तैद रहेंगी। इसके अलावा एटीएस कमांडो की टीम, एक कंपनी आरएएफ व पांच कंपनी पीएसी के जवान भी तैनात किए जा रहे हैं।
सात वाच टावर से होगी निगरानी
मेला परिसर की निगरानी के लिए सात वाच टावर बनाए गए हैं, जिन पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लग रही है। रात के समय परिसर में पर्याप्त रोशनी रखने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। मेला में आने वाले श्रद्वालुओं के लिए 10 पार्किंग स्थल चिन्हित किए गए हैं। मेला थाना के पास कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां से सीसी कैमरे के जरिए मॉन‍िटर‍िंग की जाएगी।
दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को गोरखपुर पहुंचे। सीएम दोनों दिन मिलाकर करीब 564 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण व श‍िलान्‍यास करेंगे। मुख्‍यमंत्री मंदिर में अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कर सकते हैं। गुरुवार सुबह गोरखनाथ मंदिर में जनता दर्शन में आने वाले लोगों की समस्याएं सुनेंगे। सुबह 10 बजे नौकायन क्षेत्र में बने वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का लोकार्पण करेंगे। उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सीएम जीडीए की महायोजना 2031 को भी देखेंगे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *