ईरान में Esmail Ghani बनाए गए कुद्स बल के नए कमांडर

तेहरान। इराक की राजधानी बगदाद में हवाई अड्डे के पास हुए अमेरिकी हवाई हमलों में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद शुक्रवार को ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ने सुलेमानी के डिप्टी कमांडर Esmail Ghani को कुद्स बल का नया कमांडर नियुक्त कर दिया है।

तसनीम समाचार एजेंसी ने खामनेई के एक बयान के हवाले से कहा कि कुद्स बल का कार्यक्रम Esmail Ghani के पूर्वजों के समय से असंबद्ध बना रहेगा। गौरवशाली जनरल कासिम सुलेमानी की शहादत के बाद, मैं ब्रिगेडियर जनरल Esmail Ghani का नाम इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स बल के कमांडर के रूप में नियुक्त करता हूं।

अमेरिकी हवाई हमलों में ईरानी कासिम सुलेमानी समेत छह अन्य लोग मारे गए हैं। इस हमले से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है, तेहरान ने हत्या के लिए जोरदार बदला लेने की कसम खाई है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ने उसे शहीद बताते हुए बदला लेने की बात कही है।

अमेरिका के लिए सिरदर्द थे सुलेमानी
इराक में सुलेमानी की काफी अहम भूमिका थी। इस्लामिक स्टेट के आतंक से बगदाद को बचाने के लिए उनके नेतृत्व में ईरान समर्थित फोर्स का गठन हुआ था। जिसका नाम पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स था। सुलेमानी अमेरिका के बहुत पुराने दुश्मन थे। 1980 के दशक में ईरान और इराक के बीच हुई खूनी जंग में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। इस युद्ध में अमेरिका ने इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन का साथ दिया था।

ईरान के समर्थन से तैयार किया था पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स
इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकी संगठन का मुकाबला करने के लिए उन्होंने कुर्द लड़ाकों और शिया शिया मिलिशिया को एकजुट किया था। इराक में ईरान के समर्थन से तैयार पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स को कासिम ने तैयार किया था। उनका मारा जाना ईरान के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। ऐसा माना जाता है कि सुलेमानी ने हथियार बंद संगठन हिज्बुल्लाह, फलिस्तीन में सक्रिय आतंकी संगठन हमास को समर्थन दिया था। सीरिया में बशर अल-असद सरकार को कासिम का समर्थन मिला हुआ था।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *