GL Bajaj में पर्यावरण संरक्षण सप्ताह का समापन

मथुरा। शिक्षा ही नहीं सामाजिक सरोकारों में भी हमेशा अग्रणी भूमिका का निर्वहन करने वाले शैक्षिक संस्थान जी.एल. बजाज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा में ऑनलाइन पर्यावरण संरक्षण सप्ताह का आयोजन किया गया जिसका समापन सोमवार को हुआ। पर्यावरण संरक्षण सप्ताह के अंतर्गत छात्र-छात्राओं के बीच पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें निष्कर्ष कुमार सक्सेना प्रथम, रश्मि सोनी द्वितीय तथा सुरभि तीसरे स्थान पर रहीं।

Environmental protection poster competition in GL Bajaj, Nishkarsh Saxena first place
Environmental protection poster competition in GL Bajaj, Mathura

संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने अपने संदेश में पर्यावरण संरक्षण पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए छात्र-छात्राओं को समझाया कि ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण प्रदूषण सिर्फ हमारे देश के लिए ही नहीं बल्कि विश्व भर के लिए खतरे का संकेत है। उन्होंने कहा कि बिगड़ते पर्यावरण पर सिर्फ एक दिन चिन्तन कर लेना ही काफी नहीं है। बेहतर होगा प्रत्येक व्यक्ति एक-एक पौधा लगाए तथा उसका ईमानदारी से संरक्षण भी करे। प्रो. अवस्थी ने कहा कि जब तक लोग खुद पर्यावरण संरक्षण के प्रति सचेत नहीं होंगे तब तक पर्यावरण शुद्ध नहीं हो सकता।

पर्यावरण संरक्षण सप्ताह का आयोजन संस्थान के पर्यावरण क्लब द्वारा किया गया। इस प्रोगाम के संयोजक सत्येन्द्र कुमार और बृजेश गुप्ता रहे। पोस्टर प्रतियोगिता में संस्थान के सभी विभागों के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और पर्यावरण चेतना जगाते बेहतर से बेहतर पोस्टर प्रस्तुत किए। इस प्रतियोगिता के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने विश्व पर्यावरण की समस्याओं को अपनी तूलिका से अभिव्यक्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता में डॉ. जगवीर सिंह, डॉ मनधीर वर्मा तथा निशान्त कुमार ने बतौर निर्णायक अपनी भूमिका का निर्वहन किया।

निर्णायकों ने सभी पोस्टरों का अवलोकन करने के बाद निष्कर्ष कुमार सक्सेना को विजेता घोषित किया। पोस्टर प्रतियोगिता में रश्मि सोनी दूसरे तथा सुरभि तीसरे स्थान पर रहीं। संस्थान की निदेशक प्रो. (डॉ.) नीता अवस्थी, डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. श्रवण कुमार तथा सभी विभागाध्यक्षों ने विजेता छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

 

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *