ठंड का असर: रेलवे ने रद्द कीं 396 ट्रेनें, 10 को रीशेड्यूल किया

उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड का सबसे ज्यादा असर ट्रेनों पर पड़ रहा है। अधिकांश समय घना कोहरा छाए रहने के कारण ट्रेनों का आवागवम प्रभावित हो रहा है। भारतीय रेलवे की ओर से सोमवार को रद्द हुई ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी गई है। भारतीय रेलवे के मुताबिक लगभग 396 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है जबकि 10 ट्रेनों को रीशेड्यूल और 4 ट्रेनों के रूट्स डायवर्ट किए गए हैं। कोहरे की वजह से दिल्ली पहुंचने वाली 5 ट्रेनें लेट रहीं।
रेलवे ने सोमवार को सभी प्रभावित होने वाली ट्रेनों की लिस्ट अपडेट कर दी है। इस सूची के मुताबिक 396 ट्रेनों को पूरी तरह रद्द कर दिया है। वहीं 18 ट्रेनों को आंशिक तौर पर कैंसिल किया गया है। कुछ ट्रेनों के रूट में बदलाव भी किए गए हैं। रेलवे ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई अन्य राज्यों की 4 ट्रेनों के रूट में परिवर्तन किया है जबकि 10 ट्रेनों को रीशेड्यूल भी किया गया है।
रेलवे के अनुसार 24 जनवरी तक कई ट्रेनों को रद्द किया गया है। इनमें उत्तराटिया-परिवहन नगर-आलमबाग बाईपास लाइन और लखनऊ-आलमनगर खंड पर आलमनगर-परिवहन नगर मार्ग पर कम से कम 21 ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। उत्तर रेलवे की ओर से ट्वीट कर इस सम्बंध में जानकारी दी गई कि उत्तराटिया-परिवहन नगर-आलमबाग बाईपास लाइन और लखनऊ-आलमनगर खंड पर आलमनगर-परिवहन नगर (9.09 किमी) के दोहरीकरण के संबंध में प्री नॉन इंटरलॉकिंग और नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण ट्रेनें रद्द करने का निर्णय लिया गया है।
रेलवे के अनुसार 4 ट्रेनों के रूट में सोमवार को बदलाव किया गया है। इनमें पटना जंक्शन-कोटा जंक्शन एक्सप्रेस, कोटा जंक्शन-पटना जंक्शन एक्सप्रेस, पलामू एक्सप्रेस और बनारस-संबलपुर ट्रेन शामिल हैं। इसके अलावा कोहरे के चलते दिल्ली पहुंचने वाली कई ट्रेनें लेट हैं। जिनमें विशाखापट्टनम-निजामुद्दीन एक्सप्रेस तीन घंटे लेट और सिंगरौली-निजामुद्दीन एक्सप्रेस ढाई घंटे लेट है, विशाखापट्टनम-निजामुद्दीन करीब 2.20 घंटे जबकि, हैदराबाद-नई दिल्ली एक्सप्रेस 2 घंटे लेट रही।
घर बैठे चेक करें कौन सी गाड़ी की गई है रद्द
दरअसल, उत्तर भारत में कोहरे का असर रेल सेवाओं पर भी देखने को मिल रहा है। हर रोज कई ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है, जबकि कई ट्रेनें घंटों की देरी से चल रही हैं। कई ट्रेनों के रूट्स में बदलाव भी किया जाता है। यात्रा से पहले कैंसिल ट्रेनों की पूरी जानकारी के लिए आप https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं और यात्रा की तारीख सलेक्ट करें, स्क्रीन के टॉप पैनल पर Exceptional Trains को सेलेक्ट करें और रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) पर क्लिक करें। टाइम, रूट और अन्य डिटेल के साथ ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प को सलेक्ट करें।
जानिए ट्रेन रद्द होने पर कैसे मिलेगा रिफंड?
बता दें कि अगर आपने IRCTC के जरिये टिकट बुक किया है तो आपको ई-टिकट रद्द करने की जरूरत नहीं है अगर आपकी ट्रेन रेलवे द्वारा रद्द कर दी गई है तो आपका टिकट ऑटोमेटिक रद्द हो जाएगा और आपको आपके बैंक खाते में कुछ दिनों में पैसे वापस आ जाएंगे। अगर आपने पीआरएस काउंटर से टिकट बुक किया है तो आपको पीआरएस काउंटर पर जाकर और फॉर्म भरकर टिकट कैंसिल करना होगा और तब पैसे मिलेंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *