IAS पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के बाद ED की आज फिर बड़ी कार्रवाई

झारखंड कैडर की IAS और पूर्व खान सचिव पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के बाद प्रवर्त्तन निदेशालय ED ने मंगलवार की सुबह एक बार फिर बड़ी कार्रवाई शुरू की गयी है। ईडी की ओर से आधा दर्जन से अधिक ठिकानों पर छापेमारी शुरू की गयी है। बताया जाता है कि जिन स्थानों पर छापेमारी शुरू की गयी है, वे सभी पूजा सिंघल से जुड़े हैं और पैसे के लेन-देन से जुड़े रहे हैं। ईडी पिछले 12 मई से पूजा सिंघल को रिमांड पर लगातार पूछताछ कर रही है। सोमवार को साहिबगंज के जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार से पूछताछ के बाद ईडी ओर से आज सुबह-सुबह यह बड़ी कार्रवाई की गयी है।
रांची से मुजफ्फरपुर तक ईडी के रडार पर
ईडी की ओर से अभी तक इस छापेमारी को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है लेकिन बताया गया है कि रांची में छह और बिहार के मुजफ्फरपुर में एक साथ पर छापेमारी चल रही है। उधर, बीजेपी के गोड्डा सांसद ने ईडी की छापेमारी के तुरंत बाद ट्वीट कर यह जानकारी दी- देखिया भैया हम देर से ट्वीट कर रहे हैं, आज जो छापा चल रहा है ईडी का, वह झा जी और चौधरी जी पर चल रहा है, जो झारखंड के किसी ‘‘राजा’’ के यहां धन पहुंचाने के लिए बिचौलिये थे। इससे पहले उन्होंने एक अन्य ट्वीट कर कहा कि-विभूति कुमार खनन पदाधिकारी था, झारखंड में था, पैसा उगाहने वाला मुलाजिम, इसके लिए जवाब से जो तूफान नहीं जलजला दिखाई पड़ता है। राजमहल पहाड़ी का अस्तित्व मिटाकर इसने अपने झारखंड की धरोहर को ही अपनी जमीन के साथ बेच दिया। यह पैसे का लोभ नहीं हवस हैं।’
काले धन की कुबेर आईएएस पर ईडी का शिकंजा
इससे पहले 6 मई को ईडी ने सबसे पहले आईएएस पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक झा तथा चार्टर्ड एकाउंटेंट सुमन कुमार के ठिकानों पर छापेमारी की थी। यह छापेामरी वर्ष 2010 में खूंटी में हुए मनरेगा घोटाले को लेकर बरामद हुई थी। यहां से ईडी ने 19.31 करोड़ रुपये नकद बरामद किये थे। इसके तीन बाद ईडी ने सीए सुमन कुमार और पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर लिया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *