CM चन्नी के रिश्‍तेदार सहित पंजाब में 10 ठिकानों पर ED के छापे

पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय एजेंसियां एक्टिव हो गई हैं। पंजाब में कई ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय ED ने छापेमारी की है। ईडी ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के रिश्तेदार भूपिंदर सिंह हनी के लगभग 10 ठिकानों पर छापा मारा है।
बताया जा रहा है कि राज्य में 10-12 स्थानों पर केंद्रीय एजेंसी छापेमारी कर रही है। अधिकारियों ने बताया कि यह ऐक्शन धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत लिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि जिनके यहां छापा पड़ा है, उनका राजनीतिक लिंक है।
कंप्यूटरों की जांच की
सूत्रों ने बताया कि ईडी की टीम ने मंगलवार तड़के हनी के होमलैंड हाइट्स स्थित आवास पर सबसे पहले छापा मारा। किसी को भी घर से निकलने की इजाजत नहीं थी। ईडी विभिन्न दस्तावेजों और कंप्यूटरों की जांच की। भूपिंदर सिंह हनी चन्नी के रिश्तेदार हैं।
अवैध खनन को लेकर अरविंद केजरीवाल ने भी घेरा था
पंजाब में राजनीतिक दलों ने पहले भी कई बार मुख्यमंत्री पर अपने ही निर्वाचन क्षेत्र में अवैध खनन का आरोप लगाया था। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने चल रहे अवैध रेत खनन रैकेट को लेकर कई बार ट्वीट किया था। उन्होंने ट्वीट किया था कि पंजाब के सीएम चन्नी इसे रोकने के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं।
पुलिस भी कर रही जांच
स्थानीय पुलिस पहले से ही मामले की जांच कर रही थी। और स्थानीय पुलिस जांच के आधार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की। अभी तक ईडी ने चल रहे छापे के संबंध में कोई बयान नहीं दिया है। सूत्रों ने बताया कि एक बार छापेमारी खत्म होने के बाद ही जांच एजेंसी कोई बयान जारी करेगी।
छापेमारी के दौरान ईडी ने उन लोगों के बयान दर्ज किए जो मुख्यमंत्री के भतीजे हनी के घर पर मौजूद थे। बड़ी संख्या में लोग घर के बाहर जमा हो गए और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए स्थानीय पुलिस को बुलाया गया। मामले में आगे की जांच की जा रही है।
पंजाब चुनाव का पूरा कार्यक्रम
कुल विधानसभा सीटें- 117
नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख- 25 जनवरी
नामांकन की आखिरी तारीख- 1 फरवरी
नामांकन पत्रों की जांच- 2 फरवरी
नाम वापसी की अंतिम तारीख- 4 फरवरी
मतदान- 20 फरवरी
रिजल्ट- 10 मार्च
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *