Amnesty international इंडिया के ऑफिस पर ईडी की छापेमारी

बंगलूरू। गैरकानूनी रूप से विदेशी फंडिंग लेने के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को बंगलूरू स्थित Amnesty international इंडिया के कार्यालय पर छापेमारी की है।
अगस्त 2018 में एक अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के आधार पर ईडी ने यह कार्रवाई की है। करीब दो हफ्ते पहले ईडी ने बेंगलुरु स्थित ग्रीनपीस एनजीओ पर भी छापा मारकर बैंक खाता सीज कर दिया था।

मई 2014 से अगस्त 2016 के बीच हुई फंडिंग

अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट में यूके स्थित Amnesty international और अन्य संस्थाओं से एमनेस्टी की भारत स्थित शाखा को फंडिंग होने का आरोप लगाया गया था। यह फंडिंग कई कमर्शियल चैनल्स के माध्यम से की गई।

अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, यह रकम करीब 36 करोड़ रुपए है, जो बेंगलुरु स्थित एमनेस्टी इंटरनेशनल एनजीओ को मई 2014 से अगस्त 2016 के बीच मिली। इसे फेमा का उल्लंघन माना जा रहा है।

करीब दो हफ्ते पहले ईडी ने पर्यावरण से संबंधित एनजीओ ग्रीनपीस के खिलाफ कार्रवाई की थी। जांच में ग्रीनपीस एनजीओ को गैरकानूनी रूप से विदेशी फंडिंग मिलने की बात सामने आई थी। इसके बाद ईडी ने ग्रीनपीस के बैंक खाते को सीज कर दिया था। हालांकि, ग्रीनपीस एनजीओ ने आरोपों को नकार दिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मानवाधिकार संगठन के कार्यालय में यह छापेमारी दोपहर 2 बजे से चल रही है। एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के खिलाफ यह छापेमारी फेमा जांच के सिलसिले में की गई है। बता दें कि इससे दो हफ्ते पहले बंगलूरू में ही स्थित वैश्विक पर्यावरण एनजीओ ग्रीनपीस के कार्यालयों पर छापेमारी की गई थी।

-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *