ईडी ने अटैच की Bhushan स्टील की 4025 करोड़ की संपत्ति

नई द‍िल्ली। Bhushan पावर व स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) के खिलाफ ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 4025 करोड़ रुपये की संपत्ति को अटैच कर लिया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि यह कार्रवाई कंपनी की तरफ से किए गए बैंक कर्ज घोटाले से जुड़ी मनी लान्ड्रिंग की जांच के दौरान की गई है। इस मामले में Bhushan स्टील के खिलाफ संपत्ति अटैच करने की यह पहली कार्रवाई है। हालांकि ईडी अधिकारियों ने इस मामले में अभी और भी संपत्तियों को अटैच किए जाने की संभावना जताई है।

केंद्रीय जांच एजेंसी के मुताबिक, धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत की गई कार्रवाई में ओडिशा में Bhushan स्टील से जुड़ी जमीन, उसके भवन, प्लांट और मशीनरी को अटैच किया गया है। अटैच की गई संपत्ति की कुल कीमत करीब 4025.23 करोड़ रुपये आंकी गई है।

ईडी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि बीपीएसएल ने विभिन्न बैंकों से कर्ज के तौर पर लिए गए पैसे को बेईमानी से निकालने के लिए कई तरीकों का उपयोग किया था। कंपनी के पूर्व सीएमडी संजय सिंघल ने पद पर रहने के दौरान बैंकों से कर्ज के तौर पर मिले फंड को विभिन्न तरीकों से घुमाकर 695.14 करोड़ रुपये की बड़ी धनराशि को अपने और परिजनों को कृत्रिम रूप से दीर्घकालीन पूंजीगत लाभ (एलटीसीजी) के तौर पर दर्शा दिया था। बता दें कि एलटीसीजी पर आयकर नियमों के तहत कर छूट का लाभ मिलता है।

ईडी ने भूषण स्टील के खिलाफ सीबीआई की तरफ से दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर मनी लान्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *