इन चीजों को खाने पर हो सकता है ठंड से बचाव

सर्दियों में खुद को और अपने परिवार को ठंड से बचाने के लिए आप क्या-क्या नहीं करती हैं। गर्म कपड़े, गर्म पानी, हीटर ब्लोअर और आग, उन्हें ठंड से बचाने के लिए आप इन सबकी व्यवस्था करती हैं। इसके बाद भी घर में किसी न किसी को सर्दी जुकाम हो ही जाता है। इसमें आपके खानपान का दोष हो सकता है।
आइए, आपको बताते हैं सर्दियों में कौन सी चीजें खाने से ठंड से बचा जा सकता है। इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
शहद
इस मौसम में शहद ठंड को दूर रखने का एक असरदार हथियार है। शहद आपको सर्दी-जुकाम से बचाता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है। ठंड के मौसम में सुबह-सुबह गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीएं।
तिल
सर्दियों का मौसम यानी कि तिल का मौसम। इस मौसम में तिल से बनी हुई कई चीजें मिलती हैं जो न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि आपको गर्म रखने में भी मदद करते हैं। गजक, तिलकुट, तिल के लड्डू, तिल की बर्फी जैसी चीजों का मजा लें और खुद को तंदरुस्त रखें।
घी
आपने देखा होगा दादी-नानी की रसोई में सर्दियों में रोटी, दाल, चावल सब-कुछ में खूब घी पड़ता है। इसकी वजह है। देसी घी सबसे आसानी से पच सकते वाला फैट है। इसके साथ ही यह आपके शरीर को गर्म रखता है। यह डाइजेशन को भी दुरुस्त रखता है। खाने में ज्यादा से ज्यादा घी का इस्तेमाल करें।
अदरक
अदरक शरीर को गर्मी देने के साथ ही ठंड में होने वाली बीमारियों से भी बचाता है।
अंडा
अंडे को यूं ही नहीं सुपरफूड कहा जाता है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और ऐनर्जी होती है। साथ ही यह ठंड में आपको गर्म रहने में मदद करता है।
हल्दी दूध
गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पीएं। यह आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। साथ ही ठंड भी नहीं लगने देगा।
लौंग
लौंग बॉडी मेटाबलिज्म को बढ़ाता है। दूध और चाय में जरा सा लौंग आपको सर्दियों से सुरक्षा देगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *