पूर्वोत्तर के कई राज्यों में आज महसूस किए भूकंप के झटके

गुवाहाटी। पूर्वोत्तर के कई राज्यों में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। असम के गुवाहाटी समेत मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तक भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 दर्ज की गई है। फिलहाल किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई है।
भूकंप का केंद्र मिजोरम की राजधानी आइजोल शहर था। आइजोल के 25 किमी उत्तर-पूर्व में भूकंप का केंद्र बताया गया है। नैशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जमीन से 35 किमी नीचे था।
8 फरवरी को भी आया था भूकंप, मेघालय में था केंद्र
इससे पहले इसी साल 8 फरवरी को असम में रिक्टर स्केल पर 5 की तीव्रता वाला भूकंप दर्ज किया गया था। भूकंप के झटके असम, मेघालय, अरुणाचल समेत अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में भी महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र मेघालय के तुरा से 100 किमी उत्तर-पूर्व की ओर था।
दिल्ली में दो महीने में लगे भूकंप के 14 झटके
दूसरी तरफ देश की राजधानी दिल्ली में पिछले दो महीने से लगातार भूकंप के हल्‍के झटके लग रहे हैं। इससे लोगों में पैनिक फैल रहा है। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटकों की शुरुआत 12 अप्रैल (3.5 तीव्रता) से हुई। तब से अबतक अलग-अलग दिन 14 बार झटके लग चुके हैं। एक्‍सपर्ट्स कहते हैं कि इन्‍हें हल्‍के में नहीं लिया जाना चाहिए। ये किसी बड़े भूकंप का संकेत हो सकते हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *