लॉकडाउन के चलते इस तरह घर में करें सौंदर्य समस्याओं का समाधान

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के कारण महिलाएं अपने सौंदर्य समस्याओं को लेकर चिंतित हैं कि आखिरकार इस महामारी के चलते वो खुद को कैसे हिट एंड फिट रख सकें।
अगर आप भी अपनी बढ़ती आई ब्रो और अपर लिप्स को लेकर परेशान हैं तो अब घबराने की कोई जरूरत नहीं, आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जिनके चलते आप घर बैठे-बैठे अपनी नजरों में हिट एंड फिट बनी रहेंगी।
कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में बढ़ता जा रहा है। भारत में इससे निपटने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन से लेकर हर मुमकिन उपाय किए जा रहे हैं। लॉकडाउन की वजह से आम लोगों को जरूरी समान की किल्लत हो रही है। हालांकि, प्रदेश सरकारों की तरफ से लगातार मदद पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। इस बीच देश में कोरोना मरीजों की संख्या 600 के पार पहुंच गई है जबकि 14 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। लोगों का अपने घर से निकलना मुश्किल हो रहा है।
आई ब्रो-अपर लिप्स के बाल हटाने केलिए करें ये…
चेहरे पर अनचाहे बाल महिलाओं की खूबसूरती को बिगाड़ने के लिए काफी हैं। वैसे तो बहुत सारे ट्रीटमेंट्स हैं जो आपके चेहरे पर मौजूद बालों को परमानेंट हटा सकते हैं लेकिन महिलाओं के आई ब्रो और होंठों के ऊपर के बालों की स्थिति कुछ और ही है, लाख जतन के बाद भी ये हर 15 दिन में वापस आ ही जाते हैं।
हल्दी-दूध से बना लेप
अगर आप चाहें तो हल्दी और दूध को एक साथ मिलाकर एक ब्लीच तैयार कर सकती हैं जो आपको अपर लिप्स के बाल हटाने में बहुत मदद करेगा। इसके लिए करना आपको इतना है कि आप सबसे पहले हल्दी पाउडर को दूध के साथ मिलाकर अपर लिप पर लगाएं। इस लेप को ½ घंटा लगा रहने दें। जब लेप सूख जाए तो इसे हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाएं और बाद में पानी से साफ कर लें। ऐसा आप रोज करेंगी तो आपको असर नजर आने लगेगा।
दही, बेसन-हल्दी का लेप
अगर आप नैचरली अपर लिप्स के बालों को हटाना चाहती हैं तो यह लेप आपके लिए बेस्ट है। इसके लिए सबसे पहले तो दही, बेसन और हल्दी का लेप तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपर लिप्स पर लगाएं। हल्के हाथों से इस लेप को त्वचा पर रंगड़ें। लगभग 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर इसे धीरे से रगड़ते हुए इसे साफ कर लें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा आप रोज भी कर सकती हैं और हफ्ते में 2-3 बार भी कर सकती हैं।
नींबू और चीनी का लेप
नींबू और चीनी के लेप का इस्तेमाल करके भी आप अपर लिप्स के बालों को घर पर ही आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले नींबू को निचोड़कर उसका रस निकालें। इसके बाद आपको इस रस में चीनी मिला कर इसका पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को अपर लिप्स के बालों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें और इसके बाद पानी से साफ कर लें। ऐसा आप हर दूसरे दिन करेंगी तो आपको इसका फायदा मिलेगा।
अंडे का सफेद भाग
आप घर में पड़े अंडे के इस्तेमाल से भी अपने अपर लिप्स के बालों को हटा सकती हैं। इसके लिए करें आप सबसे पहले अंडे को उबालें। फिर उसके पीले भाग किसी खाली बोतल की मदद से हटा लें। अब अंडे के सफेद भाग में कॉर्न फ्लोर और चीनी मिलाएं। अच्छे से फेंट कर मिश्रण तैयार कर लें। यह एक चिपचिप (चिपचिपा) पेस्ट बन कर तैयार होगा। इस मिश्रण को अब होंठों के उपर के बालों पर लगाएं। इस मिश्रण को आप 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर किसी कपड़े या फिर वैक्सिंग स्ट्रिप्स की मदद से हल्के हाथ से खींच दें। ऐसा आप हफ्ते में एक बार कर सकती हैं।
आई-ब्रो हटाने के लिए
सबसे पहली आप अपनी आई ब्रो को पेंसिल से एक शेप में बना लें। इससे आपको आसानी से अंदाज़ा लग जाएगा आपके बाल किस तरफ से अधिक निकले हुए हैं। इसके बाद अपने आर्च को खोजने के लिए अपनी आइरिस के बाहर पेंसिल से एक निशान बनाएं। इसके बाद ब्रश की मदद से एक्स्ट्रा बालों को एक सीध में सेट करें। इतना सब कुछ हो जाएं तो कैंची या चिमटी की मदद से ऊपरी और नीचे बालों को हटाएं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें अगर आई ब्रो की शेप पहले से बिगड़ी हुई है तो इनके साथ ज्यादा छेड़छाड़ न करें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *