ज्यादा नींबू-पानी पीने से सेहत को नुकसान भी हो सकता है

आमतौर पर नींबू पानी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसे वेट लॉस से लेकर किडनी स्टोन और मेंटल हेल्थ के लिए आवश्यक माना जाता है।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में नींबू का पानी पीने से नुकसान भी हो सकता है?
क्या आप जानते हैं कि इससे सेहत पर क्या असर पड़ता है? आइए आपको बताते हैं:
1- कहते हैं कि किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होती है और यही बात नींबू पानी पर भी लागू होती है। आप में से कई लोग दिन की शुरुआत नींबू पानी के साथ करते होंगे या फिर रोजाना नींबू पानी पीते होंगे। इसका सेवन बुरा नहीं है। बशर्ते वह अत्यधिक मात्रा में न हो। नहीं तो इससे दांत और उनका एनामिल खराब हो सकता है। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार कुछ नींबू में ऐसिड की अत्यधिक मात्रा होती जो दांतों को खराब कर सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि नींबू पानी को स्ट्रॉ की मदद से पिएं ताकि वह दांतों के संपर्क में ज्यादा न आए।
2- ज्यादा नींबू पानी से मुंह में कैंकर सोर (एक तरह का माउथ अल्सर) हो सकता है। इनमें काफी दर्द होता है। आप न तो ढंग से कुछ खा पाते हैं और न ही पी पाते हैं। ऐसी स्थिति में अगर व्यक्ति और अधिक नींबू पानी पीता है तो स्थिति खतरनाक रूप ले सकती है।
3- क्या आप जानते हैं कि सिट्रस फ्रूट्स यानी खट्टे फल खाने से माइग्रेन की समस्या भी हो सकती है? हैंगओवर होने पर लोग नींबू पानी पीने या नींबू खाने की सलाह देते हैं। लेकिन कुछ स्टडीज में यह बात सामने आई है कि सिट्रस फ्रूट्स जैसे कि नींबू, माइग्रेन को बढ़ावा देते हैं।
4- ज्यादा नींबू पानी पीने से सीने में जलन भी होने लगती है और एसडिटी की समस्या लंबे वक्त के लिए बन जाती है। इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है कि ज्यादा नींबू पानी पीने से बार-बार टॉइलट आने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू में मौजूद विटामिन सी डाययूरिटिक होता है, जो यूरिन के प्रोडक्शन को बढ़ा देता है।
5- विटामिन सी शरीर में आयरन के अब्जॉर्प्शन में मदद करता है लेकिन इसकी अत्यधिक मात्रा से ब्लड में आयरन की मात्रा काफी बढ़ जाती है और वह स्थिति घातक हो सकती है। ब्लड में अत्यधिक आयरन की वजह से अंदरूनी अंग खराब हो सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *