अमेरिकी सेना के मुख्य सूचना अधिकारी (CIO) बने भारतवंशी राज अय्यर

वाशिंगटन। भारतवंशी डॉक्टर राज अय्यर (Dr. Raj Iyer) को अमेरिकी सेना में मुख्य सूचना अधिकारी (सीआइओ) के पद पर नियुक्त किया गया है। यह पद पेंटागन ने 2020 में सृजित किया था। इस पद पर नियुक्त होने वाले वह पहले भारतीय हैं। अमेरिका के रक्षा विभाग में उच्च पद पर नियुक्त होने वाले डा. अय्यर ने इलेक्टि्रकल इंजीनियरिंग में पीएचडी की है।

इसके बाद उन्होंने सेना में मुख्य सलाहकार के रूप में काम किया। उनकी सेवाएं इनफोर्मेशन मैनेजमेंट और टेक्नालॉजी के क्षेत्र में रहीं। 26 साल के कैरियर में उनका सेना के संबंध में अच्छा अनुभव है। डा. अय्यर मूल रूप से तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के रहने वाले हैं। उनका बचपन बेंगलुरु में बीता और नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालॉजी, तिरुची स्नातक शिक्षा प्राप्त की है। उसके बाद की पढ़ाई के लिए वह अमेरिका चले गए थे।

16 अरब डॉलर के वार्षिक बजट पर करेंगे मार्गदर्शन
अमेरिकी सेना में तीन सितारा जनरल के समकक्ष इस पद को ग्रहण करने वाले राज अय्यर सेना में सूचना प्रौद्योगिकी के 16 अरब डॉलर के वार्षिक बजट पर मार्गदर्शन करेंगे और 100 देशों में तैनात करीब 15 हजार असैन्य एवं सैन्य कर्मी उनके अधीन काम करेंगे। अय्यर प्रतिद्वंदी चीन एवं रूस के खिलाफ अमेरिकी सेना को डिजिटल स्तर पर मुकाबला करने के लिए आधुनिकीकरण एवं नीतियों के क्रियान्वयन में मार्गदर्शन करेंगे।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *