राम मंदिर निर्माण के लिए किए गए दान में इनकम टैक्स से होगी छूट

नई दिल्‍ली। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू होने जा रहा है। ऐसे में सभी चाहते हैं कि इसमें उनका भी योगदान हो। लोग दान देने के लिए उत्साहित हों। इसके लिए मोदी सरकार ने बीते दिनों ही श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में किए गए दान को इनकम टैक्स एक्ट में सेक्शन 80G के तहत छूट दे दी है।
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए बनाया गया है और वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सरकार ने इसमें किए डोनेशन पर टैक्स छूट दी है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इस बारे में मई के दूसरे सप्ताह में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।
CBDT ने जारी किया नोटिफिकेशन
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने नोटिफिकेशन में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80G के सब-सेक्शन (2) के अंदर क्लॉस (b) के तहत ऐतिहासिक महत्व और सार्वजनिक पूजा करने की जगह अधिसूचित किया है। इस ट्रस्ट में दान करने वाले को 50 फीसदी की सीमा तक डिडक्शन दिया है। ट्रस्ट की आय को पहले से ही इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 11 और 12 के तहत छूट दी गई है। यह छूट दूसरे अधिसूचित किए गए धार्मिक ट्रस्टों की तरह ही है।
कैसे मिलती है 80जी के तहत छूट
किसी ट्रस्ट की आय को इनकम टैक्स से सेक्शन 11 एवं 12 के तहत छूट देने के लिए दूसरी प्रक्रिया है। इसमें अधिसूचित किये गए सभी ट्रस्टों को छूट मिल जाती है लेकिन सेक्शन 80G के तहत छूट सभी धार्मिक ट्रस्ट के लिए उपलब्ध नहीं है। एक चैरिटेबल या धार्मिक ट्रस्ट को पहले सेक्शन 11 और 12 के तहत छूट के लिए रजिस्ट्रेशन को लेकर अप्लाई करना होता है जिसके बाद दान करने वाले लोगों को सेक्शन 80G के तहत छूट की मंजूरी मिलती है।
पहले इन धार्मिक जगहों को मिल चुकी है छूट
इससे पहले केंद्र सरकार ने 2017 में चैन्नई के Kottivakkam में स्थित Sri Srinivasa Perumal मंदिर और महाराष्ट्र के सज्जनगढ़ में स्थित स्वामी समाधि मंदिर और रामदास स्वामी मठ को ऐतिहासिक महत्व और सार्वजनिक पूजा की जगह मानते हुए सेक्शन 80G के तहत डिडक्शन की मंजूरी दी थी। इसके अलावा दूसरे धार्मिक स्थान जैसे अमृतसर का गुरुद्वारा श्री हरिमंदिर साहिब में दान पर भी इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80G के तहत छूट मिलेगी।
कितनी मिलेगी छूट
कुछ मामलों में टैक्स छूट का फायदा सिर्फ कुल आमदनी की अधिकतम 10 फीसदी रकम को दान करने पर ही मिलता है। मान लीजिए आपकी सालाना आमदनी 5 लाख है तो आप सिर्फ 50 हजार रुपये ही दान कर उस पर टैक्स छूट ले सकते हैं। अगर दान 10 फीसदी से ज्यादा होता है तो भी सेक्शन 80जी के तहत टैक्स में छूट 10 फीसदी रकम पर ही मिलेगी। हालांकि कुछ संस्थाओं को दान देने पर 10 फीसदी की यह सीमा नहीं है। डोनेशन से मिलने वाली छूट भी प्रतिशत के मुताबिक होती है। कुछ मामलों में 50 फीसदी टैक्स की छूट मिलती है तो कुछ मामलों यह 100 फीसदी तक होती है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *