डोनाल्ड ट्रंप को मिलिटरी अस्पताल से छुट्टी मिली, लेकिन पूरी तरह ठीक नहीं

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को वॉल्टर रीड मिलिटरी अस्पताल से छुट्टी मिल गई है जहां कोविड-19 के लिए उनका इलाज चल रहा था.
कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने के बाद वो बीते तीन दिनों से अस्पताल में भर्ती थे. अमरीका में इसी साल नवंबर की शुरूआत में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं और ट्रंप जल्द चुनाव प्रचार में शामिल होना चाहते हैं.
अस्पताल से निकलने से पहले ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था, “जल्द चुनाव प्रचार के लिए लौटूंगा.”
अस्पताल से निकलने के बाद ट्रंप ने संवाददाताओं के सवालों का जवाब नहीं दिया और उनका शुक्रिया कहते हुए अपने विशेष हेलिकॉप्टर मरीन वन की तरफ बढ़ गए.
इससे पहले व्हाइट हाउस के चिकित्सक डॉ. शॉन कॉनली ने कहा था कि ट्रंप की सेहत सुधर रही है और वो अस्पताल से छुट्टी ले सकते हैं. हालांकि डॉक्टर ने कहा कि वो पूरी तरह से ठीक नहीं हुए हैं लेकिन घर जाने के लिए सुरक्षित हैं.
अस्पताल से निकलने से पहले राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, “जल्द चुनाव प्रचार शुरू करूंगा. फेक न्यूज़ सिर्फ फेक पोल दिखाती है.”
इससे कुछ घंटे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर बताया था कि वो सोमवार शाम को ही अस्पताल से छुट्टी लेंगे.
क्या कहना है डॉक्टरों का?
डॉक्टरों ने कहा है कि “जोखिम अभी पूरी तरह टला नहीं है.” हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि बीते 24 घंटे से ट्रंप की सेहत में सुधार जारी है, अब “ट्रंप घर लौट सकते हैं जहां उन्हें चौबीस घंटे विश्व स्तरीय मेडिकल केयर मिलती रहेगी.”
डॉक्टरों ने अब तक ट्रंप के इलाज के बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की है, साथ ही अब तक उन्होंने ये भी स्पष्ट नहीं किया है कि ट्रंप का टेस्ट नेगेटिव आया है या नहीं.
डॉ. ब्रायन गैरीबाल्डी ने बताया था कि डिस्चार्ज करने से पहले भी राष्ट्रपति को एंटीवायरस दवा रेमडेसिविर की खुराक दी जाएगी.
डॉ. शॉन कॉनली ने कहा कि ट्रंप को फिलहाल डेक्सामेथासोन (आमतौर पर गंभीर कोविड-19 मामलों में दिया जाने वाला स्टेरॉयड) दिया जा रहा है और उन्हें रेमडेसिविर की तीन खुराक भी दी गई है. चौथी डिस्चार्ज होने से पहले दी जाएगी और फिर पांचवी व्हाइट हाउस में दी जाएगी.
क्या ट्रंप चुनाव अभियान में शामिल होने के लिए बाहर निकल सकते हैं, इस सवाल के उत्तर में डॉक्टर कॉनली ने कहा, “हम देखेंगे.”
साथ ही उन्होंने ये भी चिंता जताई कि एयर फोर्स वन विमान में होने के कारण हो सकता है कि वो भी कोरोना वायरस के संपर्क में आए हों.
डॉक्टरों की टीम की प्रेस कॉन्फ्रेंस से एक घंटा पहले ट्रंप ने ट्वीट किया था, “बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं.”
ट्वीट में उन्होंने कहा, “मैं आज ही ग्रेट वाल्टर रीड मेडिकल सेंटर से छुट्टी लूंगा. बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं. कोविड से डरें नहीं. इसे अपनी ज़िंदगी पर हावी ना होने दें. हमने ट्रंप प्रशासन के तहत इस बीमारी के बारे में कुछ बहुत ही अच्छी दवाइयां और जानकारी विकसित की है.”
ट्रंप का ऑक्सीजन लेवर नॉर्मल
मेडिकल टीम ने ये भी बताया कि राष्ट्रपति को सांस संबंधी कोई शिकायत नहीं है और बीते 72 घंटे में उन्हें बुखार भी नहीं आया है. उन्होंने कहा कि ट्रंप का ऑक्सीजन लेवल अभी सामान्य है.
टीम ने कहा कि व्हाइट हाउस में ट्रंप को वो पूरी स्वास्थ्य सेवाएं दी जा सकती हैं जो ग्रेट वाल्टर रीड मेडिकल सेंटर में दी जा रही हैं.
डॉ. कॉनली से पूछा गया कि राष्ट्रपति ट्रंप ने कहीं डॉक्टरों पर अस्पताल से छुट्टी देने का दबाव तो नहीं बनाया? इस पर डॉ. कॉनली ने कहा कि वो मरीज़ को जितना जल्दी हो सके अस्पताल से निकालने की कोशिश करते हैं और मरीज़ ग़ैर-ज़रूरी वक़्त अस्पताल में बिताएगा, तो उसके लिए ही अधिक ख़तरा होगा.
दो बार दी गई अतिरिक्त ऑक्सीजन
डॉ कॉनली ने बताया कि ट्रंप के ऑक्सीजन लेवल में गिरावट के बाद उन्हें दो बार ऑक्सीज़न दी गई थी.
रविवार को डॉक्टर ने बताया था कि राष्ट्रपति को शुक्रवार को अस्पताल ले जाने के घंटों पहले व्हाइट हाउस में ऑक्सीजन दी गई थी लेकिन उन्होंने ये नहीं बताया कि क्या शनिवार को भी ऑक्सीजन लेवल कम होने के बाद उन्हें फिर से ऑक्सीजन दी गई थी.
डॉक्टर ने ये भी कहा कि शुक्रवार को जब उन्हें तेज़ बुखार था तो वो थोड़े डिहाइड्रेटेड लग रहे थे.
अब तक कितने संक्रमित?
राष्ट्रपति ट्रंप का अस्पताल से छुट्टी लेने का वाकया ऐसे वक़्त पेश आया है जब व्हाइट हाउस के कर्मचारियों के बीच कोरोना के नए मामले सामने आते जा रहे हैं.
डोनाल्ड ट्रंप के आसपास रहने वाले क़रीब 12 लोग अब तक कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं, जिनमें वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर जूनियर कर्मचारी भी शामिल हैं.
जो लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं उनमें से ज़्यादातर लोग 26 सिंतबर को व्हाइट हाउस के रोज़ गार्डन में हुए कार्यक्रम में शामिल हुए थे.
26 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट के लिए एमी कोनी बैरेट के नाम के ऐलान का कार्यक्रम रोज़ गार्डन में हुआ था और इसके बाद एक इंडोर रिसेप्शन भी हुआ. आशंका जताई जा रही है कि ये कार्यक्रम ‘सुपर-स्प्रेडर इवेंट’ हो सकता है.
व्हाइट हाउस में हुए कार्यक्रम के बाद असल में अब तक कितने लोग संक्रमित हुए, इसको लेकर फिलहाल कोई स्पष्टता नहीं है.
वीडियो से पता चला है कि इसमें शरीक हुए लोग बिना मास्क पहने बातचीत कर रहे हैं और एक-दूसरे को गले लगा रहे हैं.
राष्ट्रपति और उनकी पत्नी के साथ ही कम से कम पाँच लोग पहली कतार में उपराष्ट्रपति पेंस के क़रीब बैठे थे और ये लोग टेस्ट में पॉज़िटिव पाए गए हैं.
पिछले हफ़्ते रविवार, सोमवार और मंगलवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने पूर्व उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन के साथ मंगलवार की अपनी डिबेट की तैयारियों को लेकर लंबी इंडोर मीटिंग्स कीं.
इन बैठकों में मौजूद चार लोग- राष्ट्रपति ट्रंप, उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, कैंपेन मैनेजर बिल स्टेपिएन, न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी और एडवाइज़र होप हिक्स पॉज़िटिव पाए गए हैं.
साथ ही व्हाइट हाउस प्रेस सचिव काइली मैकऐनी, पूर्व सलाहकार केलयेन कॉनवे, कैंपेन एडवाइज़र क्रिस क्रिस्टी, रिपब्लिकन सीनेटर माइक ली और थॉम टिलिस शामिल हैं.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *