डोनाल्‍ड ट्रंप ने फिर किया दावा, चुनाव में वही विजेता होंगे

वॉशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारतीय समयानुसार शुक्रवार को तड़के एक बार फिर से दावा किया कि “वैध मतों” की गिनती के हिसाब से राष्ट्रपति चुनाव में वही विजेता निकलेंगे.
दो दिन की चुप्पी के बाद उन्होंने फिर से ये दावा ऐसे समय किया जब दो महत्वपूर्ण राज्यों- जॉर्जिया और पेन्सिल्वेनिया में पोस्टल मतों की जारी गिनती के साथ उनकी बढ़त घटती जा रही है.
राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान अपनी जीत का दावा करते हुए ये शिकायत भी की किअवैध मतों से उनके पक्ष में आए चुनाव परिणाम को “चुराने” की कोशिश की की जा रही है.
हालाँकि विश्लेषकों के अनुसार उनके इस दावे का कोई जायज़ आधार नहीं है. राष्ट्रपति ट्रंप जिन पोस्टल मतों की गिनती की ओर इशारा कर रहे हैं, वो अवैध नहीं हैं. उनकी गिनती बाद में इसलिए हो रही है क्योंकि अमेरिका के कई राज्यों में यही प्रावधान है.
अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों ने अमेरिका में हो रहे चुनाव को अच्छी तरह संपन्न हो रहा चुनाव बताया है.
इस बीच राष्ट्रपति ट्रंप के समर्थकों ने कई राज्यों में क़ानूनी लड़ाई के लिए करोड़ों डॉलर जुटाना शुरू कर दिया है.
उधर, अमेरिका के कई बड़े टीवी चैनलों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव को लेकर की जा रही टिप्पणी को बीच में ही रोक दिया.
वहाँ के चैनलों – एबीसी, सीबीएस और एनबीसी ने उनकी प्रेस कॉन्फ़्रेंस की कवरेज बीच में ही रोक दी और अपने दर्शकों से कहा कि राष्ट्रपति ने कई झूठे बयान दिए हैं.
संवाददाताओं का कहना है कि राष्ट्रपति ट्रंप की बातों से ऐसा लग रहा था कि वो “पोस्टल मतों” को “फ़्रॉड” यानी धोखाधड़ी ठहरा रहे हैं.
ट्रंप मतदान से पहले से ही अपने समर्थकों से कहते रहे हैं वो पोस्टल वोट ना डालें बल्कि ख़ुद जाकर मतदान करें.
वहीं जो बाइडन ने अपने समर्थकों से कहा था वो कोरोना महामारी को देखते हुए अधिक-से-अधिक संख्या में पोस्टल मतों से ही वोटिंग करें.
मतगणना जारी
रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन दोनों ने ही अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में एक दूसरे से बढ़त हासिल करने का दावा किया है. चुनावों के आख़िरी नतीजे आना अभी बाक़ी हैं और दोनों पक्ष क़ानूनी लड़ाई में उलझने की तैयारी में जुटे हैं.
इलेक्टोरल कॉलेज की संख्या के लिहाज़ से कई अहम राज्यों में अभी भी मतों की गिनती का काम जारी है. यही राज्य चुनाव नतीजे तय करेंगे.
अनुमान है कि मिशिगन और विस्कॉन्सिन में जो बाइडन, ट्रंप से आगे चल रहे हैं. पेन्सिल्वेनिया के नतीजे अब तक नहीं आए हैं. विस्कॉन्सिन, मिशिगन और पेन्सिल्वेनिया राज्यों के नतीजे जो बाइडन की जीत सुनिश्चित कर सकते हैं.
ट्रंप के अभियान का कहना है कि नेवाडा, विस्कॉन्सिन, जॉर्जिया, पेन्सिल्वेनिया और मिशिगन में दोबारा मतों की गिनती कराई जाए. राष्ट्रपति ट्रंप का आरोप है कि चुनावों में फ्रॉड किया गया है.
नेवाडा और एरिज़ोना में फिलहाल जो बाइडन आगे चल रहे हैं. वहीं जॉर्जिया में मतों की गिनती का काम जारी है और यहां दोनों उम्मीदवारों के बीच मतों का फ़र्क कम होता जा रहा है.
ट्रंप का कहना है कि उन्होंने कहा, “चुनावों की पवित्रता की रक्षा करना हमारा लक्ष्य है और हम भ्रष्टाचार के कारण इतने महत्वपूर्ण चुनाव में कोई धोखेबाज़ी नहीं होने देंगे.”
ट्रंप ने कहा कि “मुझे लगता है कि चुनावों की पवित्रता को लेकर हम समझौता नहीं कर सकते. चुनाव के नतीजों के लिए शायद हमें क़ानूनी प्रक्रिया से गुज़रना हो. मुझे उम्मीद है कि नतीजे जल्दी आएंगे. इस मामले में फ़ैसला जजों को लेना होगा.”
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *