वैश्विक संकेतों के दम पर घरेलू शेयर बाजार नई ऊंचाई पर पहुंचा

नई दिल्‍ली। मजबूत वैश्विक संकेतों के दम पर घरेलू शेयर बाजार गुरुवार को नई ऊंचाई पर पहुंच गए। बीएसई सेंसेक्स पहली बार 50 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर गया। सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 270 अंक के साथ 50070 अंक पर पहुंच गया जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 14700 अंक के ऊपर ट्रेड कर रहा था। रिलायंस, बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक जैसे शेयरों के दम पर सेंसेक्स पहली बार 50 हजार के पार पहुंच गया।
जेके टायर (JK Tyre) के शेयरों में सबसे अधिक 9 फीसदी की उछाल आई। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 27 तेजी के साथ खुले। बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) और बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv) के शेयरों में क्रमश: 4 फीसदी और 3 फीसदी की तेजी आई। दिसंबर तिमाही के नतीजों के घोषणा के बाद इन कंपनियों के शेयरों में तेजी का रुख रहा। बजाज ऑटो (Bajaj Auto) के शेयरों में भी 1 फीसदी की तेजी रही। कंपनी आज अपने दिसंबर तिमाही के नतीजों की घोषणा करेगी।
बुधवार को भी रही थी तेजी
इससे पहले अमेरिका में नई सरकार से नए राहत उपायों की उम्मीद में वैश्विक बाजारों में गुरुवार को तेजी रही। इसके बीच सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), ऊर्जा और वाहन कंपनियों के शेयरों में मजबूती आने से बुधवार को घरेलू शेयर बाजार नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 393.83 अंक यानी 0.80 प्रतिशत की बढ़त के साथ 49,792.12 अंक के नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई का निफ्टी 123.55 अंक यानी 0.85 प्रतिशत उछलकर 14,644.70 अंक के उच्च स्तर पर पहुंच गया।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *