क्‍या आप जानती हैं… मस्‍कारा और लिपस्‍टिक से भी फैल सकता है कोरोना

क्‍या आप जानती हैं कि कोरोना वायरस मस्‍कारा और लिपस्‍टिक जैसे मेकअप के जरिए भी फैल सकता है। कोरोना की वजह से सभी का हाल बेहाल हो चुका है। संक्रमण से बचने के लिए लोग खाने-पीने की चीजों से लेकर घर का समान आदि सैनिटाइज करने लगे हैं। यह वायरस किसी भी चीज को संक्रमित कर सकता है इसलिए खुद की और अपने आस-पास के सामान की साफ-सफाई रखनी बेहद जरूरी है।
कई रोजमर्रा की चीजों की तरह मेकअप प्रोडक्‍ट्स और टूल्‍स रोगाणु और बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन की जगह बन सकते हैं। अगर आपने हाल फिलहाल में कोई मेकअप प्रोडक्‍ट खरीदा है या फिर उसे किसी के साथ शेयर किया है तो आपके आइटम बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें कि लिपस्टिक, मस्कारा और आईलाइनर कुछ ऐसे मेकअप प्रोडक्‍ट हैं, जो आसानी से इस वायरस को फैला सकते हैं।
फेस पाउडर की सफाई
कीटाणुओं से बचने के लिए अपने अपने कॉम्पैक्ट, आईशैडो और ब्लशर को ऊपर की सतह से कुरेद कर रखें। इसके बाद अपनी उंगलियों का उपयोग करने से बचें क्योंकि आप इन प्रोडक्‍ट्स को फिर से दूषित कर सकती हैं। किसी भी मेकअप प्रोडक्‍ट के लिए ब्रश और एप्लिकेटर को साफ करना सबसे अच्छा माना जाता है
​लिक्विड फाउंडेशन
फाउंडेशन की बॉटल और उसकी नॉजेल को साफ करने के लिए अल्कोहल बेस्‍ड सैनिटाइजल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। एक कॉटन पैड में सैनिटाइजर लेकर गीला करें और उससे फाउंडेशन की बॉटल को साफ कर लें।
​ब्रश और स्पॉन्ज की सफाई
आप भले कितनी ही बिजी हों, लेकिन सप्ताह में कम से कम एक बार अपने मेकअप ब्रश और स्पॉन्ज को ब्रश क्लींजर से जरूर साफ करें। ब्रश को साफ करने के लिए मेकअप रिमूवर का भी उपयोग किया जा सकता है। स्पॉन्ज के रूप में, आप डिस्पोजेबल स्पॉन्ज का उपयोग कर सकती हैं। ब्‍यूटी ब्‍लेंडर को साबुन से धोया जा सकता है।
​लिपस्टिक/मस्कारा/आईलाइनर
यदि आपके पास कीटाणुनाशक स्प्रे है तो मेकअप प्रोडक्‍ट्स पर उससे स्प्रे कर सकती हैं। इसी तरह आप मस्कारा और आईलाइनर पर एरोसोल स्प्रे का उपयोग कर उसे सैनिटाइज कर सकती हैं। हालांकि, आई इंफेक्‍शन से बचना है तो उन आई मेकअप को फेंक दें जो दूषित हो चुके हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *