क्‍या आप भी अपने घर में जगह की कमी का अहसास करते हैं?

अगर आप भी घर में जगह की कमी का अहसास करते हैं या आपको लगता है कि अब ये घर तो आपके लिए छोटा पड़ रहा है लेकिन बढ़ा घर खरीदने का बजट अभी नहीं है।
फिर आप अपने घर के लिए ऐसा फर्नीचर खरीदें जो काम तो बड़े फर्नीचर वाला करेगा लेकिन स्पेस कम घेरेगा।
मेट्रो सिटीज में छोटा-सा फ्लैट भी अफोर्ड करना एक बड़ी बात है। सर्विस क्लास लोग अपनी कई जरूरतों को अनदेखा करते हुए अपने स्पेस को मैनेज करते हैं। अगर आप भी घर में जगह की कमी का अहसास करते हैं या आपको लगता है कि अब ये घर तो आपके लिए छोटा पड़ रहा है लेकिन बढ़ा घर खरीदने का बजट अभी नहीं है तो आप अपने घर के लिए ऐसा फर्नीचर खरीदें जो काम तो बड़े फर्नीचर वाला करेगा लेकिन स्पेस कम घेरेगा।
बेड के साथ स्टोरेज का पूरा इंतजाम
घर में अगर बच्चे हैं और आप उन दोनों के लिए ही अलग-अलग बेडिंग प्लान करना चाह रहे हैं तो आप रूफ बेडिंग या अपार्टमेंट बेडिंग को प्रेफर करें। इन बेट्स के साथ खास बात यह होती है कि इनमें नीचे और साइड में स्टोरेज की भी अच्छी खासी जगह होती है। साथ ही एक बेडिंग की जगह में दो बेड का स्पेस मिल जाता है। वहीं एक्स्ट्रा स्पेस में बच्चे अपने जरूरती की चीजें स्टोर कर सकते हैं।
सोफा कम रेक
आजकल फर्नीचर मार्केट में बड़ी संख्या में ऐसे फर्नीचर की वेरायटी आपको देखने के लिए मिलेगी जो आपको सामान अधिक रखने का स्पेस दे और घर में कम जगह घेरे। ऐसे सोफे आप मार्केट में आराम से खरीद सकते हैं, जिनमें नीचे स्टोरेज की जगह होती है। यह स्टोरेज आप कुशन, सोफा कवर्स या जरूरत की दूसरी चीजें स्टोर करने के लिए यूज कर सकते हैं।
वॉल डेस्क
आप कंप्यूटर, लैपटॉप या स्टडी के लिए वॉल डेस्क करीदें। यह दीवार में ही फिक्स हो जाएगी और एक छोटी चेयर या स्टूल पर बैठकर आप आराम से काम कर सकते हैं। इससे आपको सामान रखने का तो पूरा स्पेस मिलेगा लेकिन आपका फर्श खाली रहेगा। जिसे आप कभी-कभी बेडिंग या सिटिंग एरिया के रूप में यूज कर सकते हैं।
कॉफी टेबल विद नेस्ट स्टूल्स
मार्केट में बहुत ही क्यूट लुक्स में और अफोर्टेबल प्राइज पर ऐसी कॉफी टेबल उपलब्ध हैं, जो घर में बेहद कम स्पेस घेरती हैं क्योंकि इनके साथ चेयर्स की जगह स्टूल होते हैं। ये स्टूल इस तरह डिजाइन किए जाते हैं कि टेबल के नीचे ही फिक्स हो जाते हैं। इससे बैठने के लिए पूरी जगह मिलती है और एक्स्ट्रा स्पेस की जरूरत भी नहीं रहती है। आप इस कॉफी टेबल को अपने क्यूट से फ्लैट में जगह दे सकते हैं। साथ ही इसे डायनिंग के लिए भी यूज कर सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »