IIT Indore के परिसर में खुलेगा ज‍िले का चौथा केंद्रीय विद्यालय: निशंक

नई द‍िल्ली। आईआईटी इंदौर परिसर में सरकार एक केंद्रीय विद्यालय खोलने जा रही है, संभवत: यह पहला मौका है। आईआईटी इंदौर प्रशासन ने पुष्टि करते हुए कहा है कि बीते दिनों केंद्र सरकार को संस्थान ने इस संबंध में प्रस्ताव भेजा था। अब देश के शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने भी ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

शिक्षा मंत्री ने ट्वीट किया कि मुझे यह साझा करते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन की विशाल श्रृंखला में एक नया नाम जुड़ने जा रहा है। केंद्रीय विद्यालय आईआईटी, इंदौर खोलने के आदेश दिए गए हैं।

इंदौर के मुख्य शहर से करीब 15 किलोमीटर दूर सिमरोल गांव में आईआईटी का नया कैम्पस बना है। कैम्पस में विकास कार्य अब भी चल रहे है। स्कूल के लिए संस्थान में अलग से बिल्डिंग बनाई जाएगी। संस्थान के शिक्षक और कर्मचारियों के बच्चों को इसमें प्रवेश दिया जाएगा। संस्थान का कहना है कि फिलहाल औपचारिक अनुमोदन और मंजूरी आदेश का इंतज़ार है। संभव है कि अगले सत्र से नए केंद्रीय स्कूल में प्रवेश शुरू कर दिया जाए। नया केंद्रीय विद्यालय खुलने के साथ इंदौर में कुल चार केंद्रीय विद्यालय हो जाएंगे।

उन्होंने एक और ट्वीट कर जानकारी दी कि मेरा विश्वास है कि आईआईटी, इंदौर परिसर में केंद्रीय विद्यालय की स्थापना उच्च शिक्षा और विद्यालयी शिक्षा का एक अनोखा संयोग होगा। लाभान्वित होने वाले समस्त विद्यार्थियों और अभिभावकों को हार्दिक शुभकामनाएं। केंद्रीय विद्यालयों की श्रृंखला में यह 1242वां विद्यालय है।

26 कमरों के भवन में शुरू होगा स्कूल

देश के सभी आइआइटी में केंद्रीय विद्यालय खोलने का प्रावधान होता है। आइआइटी मुंबई, कानपुर, पटना, धनबाद में भी स्कूल है। हमने भी इसके लिए भवन पहले ही तैयार कर लिया था। 26 कमरों के भवन में फिलहाल फिजिक्स और केमिस्ट्री की लैब संचालित हो रही है। आइआइटी इंदौर के कार्यवाहक निर्देशक डॉ. निलेश कुमार जैन ने बताया कि फरवरी 2020 में स्कूल की मान्यता के लिए आवेदन किया था। संस्थान के साथ बाहर के मेरिट विद्यार्थी भी स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे। स्कूल का संचालन केंद्रीय विद्यालय की मैनेजमेंट कमेटी करेगी।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *