तानाशाही: 30 साल पुरानी ‘टैंक मैन’ की तस्वीर याद दिला रहा है यह शख्‍स

हॉन्ग कॉन्ग। चीन का ‘टैंक मैन’ याद है आपको? दरअसल, वह शख्स आज भी आजादी और असहमति की आवाज माना जाता है। काली पैंट और वॉइट शर्ट पहने शख्स हाथ में शॉपिंग बैग लिए निहत्थे चीन के तियानमेन चौक पर टैंकों के सामने खड़ा हो गया था। इस तस्वीर ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था। हॉन्ग कॉन्ग में हो रहे प्रदर्शन के दौरान भी कुछ ऐसे ही एक शख्स की तस्वीर वायरल हो रही है। यह शख्स चीन की तानाशाही की 30 साल पुरानी ‘टैंक मैन’ की तस्वीर की याद दिला रहा है। विरोध कर रहा यह शख्स बंदूक ताने सुरक्षाबल के सामने दोनों हाथ फैलाकर खड़ा है और उसे चुनौती दे रहा है।
जानिए दूसरी तस्वीर की पूरी कहानी
न्यू यॉर्क टाइम्स के फाेटॉग्राफर लेम यिक फेई द्वारा ली गई यह तस्वीर हॉन्ग कॉन्ग में विरोध की कहानी बयां कर रही है। यह तस्वीर रविवार को ली गई है। पिछले कई दिनों से हॉन्ग कॉन्ग में हो रहे विरोध को कुचलने के लिए सुरक्षाबल प्रदर्शनकारियों के साथ कड़ाई के साथ पेश आ रहे हैं। हॉन्ग कॉन्ग की इस तस्वीर में प्रदर्शन कर रहा शख्स हाथ में सफेद छतरी लिए हुए बंदूक दाने सुरक्षाबल के सामने निहत्था सीना चौड़ी करके खड़ा है। शख्स सुरक्षाबल को चुनौती दे रहा है।
टैंक मैन की तस्वीर पूरी दुनिया में हुई थी वायरल
टैंक मैन की तस्वीर तियानमेन चौक पर 1989 में ली गई थी। न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक टैंकमैन की तस्वीर 5 जून, 1989 को ली गई थी। यह तस्वीर उसी दौर की थी, जब चीन ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करने वाले लोगों का कत्लेआम किया था। पेइचिंग में जिस वक्त सरकारी हिंसा का तांडव चल रहा था, उसी वक्त टैंकों के सामने खड़े एक शख्स की तस्वीर सामने आई थी। सफेद शर्ट पहने वह शख्स हाथों में बैग के लिए टैंकों के सामने निडर होकर खड़ा था लेकिन 30 साल बीतने के बाद भी टैंक मैन के बारे में सिर्फ कयास लगाए जाते हैं। आज भी वह कहानियों का ही हिस्सा है, हकीकत किसी को नहीं मालूम।
जून से हो रहा है हॉन्ग कॉन्ग में प्रदर्शन
हॉन्ग कॉन्ग में पेइचिंग समर्थित सरकार द्वारा प्रत्यर्पण विधेयक को पारित कराने के प्रयास के विरोध में दो महीने से भी अधिक समय से प्रदर्शन जारी हैं। विधेयक के विरोधी इसे हॉन्ग कॉन्ग की स्वायत्तता में एक बड़ी सेंध मान रहे हैं। चीन ने इन विरोध, प्रदर्शनों को दबाने के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है। लेकिन अभी लाखों लोग हॉन्ग कॉन्ग की सड़कों पर निकलकर विरोध कर रहे हैं। जून से हॉन्ग कॉन्ग दशक के अपने सबसे खराब राजनीतिक संकट से गुजर रहा है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *