कोरोना वायरस के संक्रमण से बचकर रहें डायबिटीज के मरीज

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया में करीब 400 मिलियन से भी ज्यादा लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं।
कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलता देख डायबिटीज के मरीजों के लिए भी कुछ जरूरी गाइडलाइंस जारी की गई हैं। यह गाइडलाइंस विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी की है, जिनमें डायबिटीज के मरीजों को संक्रमण से बचने के लिए कुछ जरूरी बातों को बताया गया है।
दरअसल, ऐसे लोगों की स्वास्थ्य समस्या को ध्यान में रखते हुए या देखा गया कि ऐसे रोग से पीड़ित होने के कारण इन्हें संक्रमण होने के बाद तेजी से अन्य कई प्रकार की समस्याएं भी हो सकती हैं इसलिए उन्हें कुछ खास सावधानियां बरतने के लिए कहा गया है।
डब्ल्यूएचओ की ओर से हेल्थ एडवाइजरी को जारी करके डायबिटीज के मरीजों को इसके संक्रमण से बचे रहने के लिए जो बातें बताई गई हैं, उसके बारे में यहां नीचे पूरी जानकारी दी जा रही है।
भीड़भाड़ वाली जगह में जाने से बचें
भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण को देखकर भीड़भाड़ वाली कुछ जगह को फिलहाल तो बंद कर दिया गया है लेकिन फिर भी ऐसी कई जगह हैं, जहां पर आपको सैकड़ों लोगों की भीड़ मिलेगी। डायबिटीज के मरीजों को ऐसी जगह पर जाने से बचने को कहा गया है क्योंकि ऐसे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होती है और वह बड़ी आसानी से कोरोना वायरस के कारण संक्रमित हो सकते हैं।
​लोगों से न मिलें
डायबिटीज के मरीजों को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए फिलहाल कुछ दिनों तक लोगों से मिलना-जुलना कम कर देना चाहिए। दरअसल, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को किसी भी प्रकार की संक्रामक बीमारियों से संक्रमित होने की आशंका अधिक होती है। ऐसे में अगर वह कोरोना वायरस से संक्रमित किसी भी पर्सन के कॉन्टैक्ट में आते हैं तो उन्हें बड़ी आसानी से इसका संक्रमण हो जाएगा। इसलिए आने वाले कुछ दिनों तक अगर आप किसी से बहुत जरूरी होने पर मिल भी रहे हैं तो कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए बताई गई सावधानियों का जरूर पालन करें।
​ब्लड शुगर लेवल को चेक करते रहें
डायबिटीज के मरीजों को वैसे तो आमतौर पर भी अपना ब्लड शुगर चेक करते रहना चाहिए ताकि उन्हें इस स्वास्थ्य समस्या के होने वाले जोखिम से बचे रहने में मदद मिले। चूंकि इस समय कोरोना वायरस का संक्रमण बड़ी तेजी से फैल रहा है, इसलिए डॉक्टरों ने यह सुझाया गया है कि डायबिटीज के मरीजों को समय-समय पर अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहना चाहिए क्‍योंकि हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण डायबिटीज से जूझ रहे लोग बड़ी आसानी से कोरोना वायरस की चपेट में आ जाएंगे। समय-समय पर ब्लड शुगर लेवल को चेक करते रहें और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए डॉक्टर की सलाह लें।
ब्लड शुगर चेक करने वाली मशीन की सफाई पर दें विशेष ध्यान
ब्लड शुगर चेक करने वाली मशीन का प्रयोग अगर डायबिटीज के मरीज खुद कर रहे हैं या फिर घर का कोई सदस्य या फिर कोई फैमिली डॉक्टर इस मशीन के जरिए आपका ब्लड शुगर लेवल चेक करे तो आपको इसकी सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके लिए आप सैनिटाइजर की कुछ बूंदों के जरिए ब्लड शुगर लेवल को चेक करने की पर लगाकर उसे साफ कर सकते हैं। इससे एक फायदा यह होगा कि अगर मशीन पर किसी भी प्रकार का वायरस मौजूद रहेगा तो सैनिटाइजर के जरिए उसे साफ करने के बाद संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा।
​डायबिटीज के मरीज सामान्य निर्देशों का भी करें पालन
डायबिटीज के मरीज को रोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए अभी तक जितनी भी हेल्थ एडवाइजरी जारी की गई है उन्हें भी फॉलो करते रहें। हाथों की साफ-सफाई, माउथ मास्क का प्रयोग करना और प्रॉपर हाइजीन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। ऐसा करके मधुमेह से पीड़ित लोग वायरस के संक्रमण से तो बचे ही रहेंगे। साथ ही साथ डायबिटीज की स्थिति में ऊपर बताए गए निर्देशों का भी पालन करके वह इस COVID 19 के संक्रमण के खतरे को काफी हद तक रोकने में सफल रहेंगे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *