DGP का पद संभालने के बाद CM योगी से मिले देवेंद्र सिंह चौहान

उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक DGP का पद संभालने के बाद देवेंद्र सिंह चौहान ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शिष्टाचार मुलाकात की. डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास 5 कालीदास मार्ग पर जाकर मुलाकात की. उत्तर प्रदेश के प्रभारी पुलिस महानिदेशक के रूप में देवेंद्र सिंह चौहान ने गुरुवार देर शाम को अपना कार्यभार संभाला. इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी देवेंद्र सिंह चौहान को राज्य का कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया था. इससे पहले डीजीपी मुकुल गोयल को बुधवार को कर्तव्य के प्रति लापरवाही के आरोप में हटाकर महानिदेशक (नागरिक सुरक्षा) के पद पर भेजा गया है.
देवेंद्र सिंह चौहान को उत्तर प्रदेश के डीजीपी का अतिरिक्त पदभार दिया गया है. वह महानिदेशक सतर्कता के पद पर तैनात हैं. केन्द्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर रहे चौहान को बीते जून में ही उत्तर प्रदेश ने वापस बुलाया था. वह मेहनती और कुशल अधिकारी माने जाते हैं. बीते मार्च में ही महानिदेशक के पद पर प्रोन्नत देवेंद्र सिंह चौहान उत्तर प्रदेश आने से पहले केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में महानिरीक्षक (आईजी) के पद पर तैनात थे. केन्द्र सरकार के गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सरकार की मांग पर डीएस चौहान को उनके मूल कैडर में भेजने की स्वीकृति दे दी थी.
बता दें कि देवेंद्र सिंह चौहान 1988 बैच के आईपीएस अफसर हैं. इससे पहले वह डीजी इंटेलिजेंस के पद पर तैनात हैं. चौहान का रिटायरमेंट मार्च 2023 में होना है. जानकारी के मुताबिक, चौहान की गिनती मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के भरोसेमंद अफसरों में होती है. हालांकि इस यूपी की डीजीपी पोस्‍ट के लिए ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा) और एसआईटी के पद पर तैनात वर्ष 1987 बैच के अफसर आरपी सिंह, डीजी भर्ती बोर्ड आरके विश्वकर्मा, डीजी राज्य मानवाधिकार आयोग के पद पर तैनात गोपाल लाल मीणा और डीजी जेल आनंद कुमार के बीच रेस थी, जिसमें देवेंद्र सिंह चौहान ने बाजी मार ली है.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *