मथुरा में श्रद्धालुओं की आकांक्षा के अनुरूप मनेगी Dev Deepavali

मथुरा। देव दीपावलि महोत्सव समिति द्वारा श्रृद्धालुओं की आकांक्षा के अनुरूप Dev Deepavali का भव्य आयोजन होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इच्छा है कि सप्तपुरियों में वाराणसी की तर्ज पर कार्तिक पूर्णिमा के दिन Dev Deepavali के भव्य आयोजन हों।

योगी आदित्यनाथ की इस आकांक्षा की पूर्ति का जिम्मा पिछले कई वर्षों से यमुना के घाटों पर हजारों की संख्या में दीप-दान का आयोजन करती रही Dev Deepavali महोत्सव समिति ने सहर्ष ले लिया है ।

उक्त संदर्भ में जानकारी देते हुए समिति के अध्यक्ष सोहनलाल शर्मा ने बताया कि मोक्षदायनी मथुरा पुरी में श्रीयमुनाजी के तट पर देव दीपावलि का आयोजन समिति द्वारा विगत कई वर्शों से संत-मंहतों के आशीर्वाद व जनसहयोग से किया जाता रहा है, जिसका निरंतर विस्तार हो रहा है ।

समिति द्वारा यमुना के धुर उत्तर में स्थित महर्शि वेद व्यास की तपः स्थली कृष्‍ण गंगा घाट से दक्षिण में भक्त धु्रव की तपः स्थली ध्रुव घाट तक के घाटों को दीपों से आलोकित कर देव दीपावलि मनाने का निर्णय लिया गया है ।

इसी मध्य स्थानीय प्रशासन द्वारा आयोजन को अति भव्य स्वरूप प्रदान करने के संकेत पर हिन्दूवादी नेता गोपेश्‍वरनाथ चतुर्वेदी व समिति के संस्थापक अध्यक्ष सोहनलाल शर्मा, आचार्य ब्रजेन्द्र नागर, विजय बहादुर सिंह, महेन्द्रदत्त आचार्य व पकंज शर्मा द्वारा जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र की पहल पर अपर जिला मजिस्ट्रेट रवीन्द्र कुमार व नगर मजिस्ट्रेट मनोज सिंह के साथ देवदीपावलि महोत्सव की व्यवस्थाओं को लेकर हुई बैठक में महोत्सव का खाका खींचा गया ।

समिति के महामंत्री आचार्य ब्रजेन्द्र नागर ने आशा व्यक्त की कि देव दीपावलि महोत्सव में योगी सरकार की रुचि व प्रषासनिक अधिकारियों का सहयोग उत्साहवर्द्धक है जिसके चलते मथुरा में देव दीपावलि के दर्षन हेतु ब्रजवासियों के साथ देवगण भी निश्‍चय ही उपस्थित होंगे । समिति के सदस्यों ने आयोजन के मध्य संपूर्ण क्षेत्र में सफाई, यातायात नियंत्रण, सुरक्षा व आकर्शक आतिषबाजी की व्यवस्था में सहयोग की अपेक्षा प्रशासन से की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *