जनसमस्याओं पर किया आगरा नगर निगम में प्रदर्शन

आगरा : अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत एक राष्ट्र व्यापी संगठन है जो उपभोक्ताओं के हितो की सुरक्षा के लिए कार्य करती है, जिसका उद्देश्य है कि सभी को न्याय मिले। नगर निगम से सम्बंधित शहर कि कुछ समस्याओ की ओर नगर आयुक्त का ध्यान केंद्रित किया।  नगर आयुक्त के नाम ज्ञापन को उनकी अनुपस्तिथि में अपर नगर आयुक्त के.बी. सिंह को ज्ञापन दिया गया।
सीवर समस्या : आगरा महानगर की आबादी लगभग 25 लाख है लेकिन शहर में सीवर बहने के विकराल समस्या है, जगह-जगह सीवर उफन रहे है, गन्दा पानी लोगो के घरो में घुस रहा है सीवर का पानी सड़क पर भरा होने से सड़को पर चलना मुश्किल हो गया है जिससे बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है। शहर में नाले-नालिया ऐसी है जिसमे हमेशा कीचड़ भरी रहती है भरी रहती है कभी नालो की सिल्ट मिलकर वही पड़ी रहती है तथा वह दोवारा नालो में चली जाती है।  वबाग कंपनी ने शहर के किसी भी क्षेत्रो में अभियान के रूप में ताली झाड़ सफाई का कार्य नहीं किया है।  शिकायतों को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। कोरोना संक्रमण को लेकर लोग पहले से दहशत में है।
पानी की समस्या : आगरा शहर में पानी की पाइप लाइन काफी पुरानी होने के कारन जगह-जगह रोजाना लीकेज के कारण लोगो को गंगाजल नहीं मिल पा रहा है।
सड़क की समस्या :  जगह-जगह सड़को में गड्ढे है कही-कही सड़क की जगह गड्ढे ही दिखाई देते है।  इन गड्ढो को भरने के लिए शाशन स्तर पर भी काफी प्रयास किये गए लेकिन गड्ढे वही के वही है जैसे बल्केश्वर महादेव मंदिर से वाटर वाक्स चौराहा तक मुख्य सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे नज़र आएंगे जिससे आये दिन दुर्घटनाएं होती रहती है।
मलिन वस्तियों में समस्या : आगरा शहर में तमाम मलिन बस्तियां है जहाँ पर सफाई, सीवर, नाली, सड़क आदि समस्याएँ है इन बस्तियों में सफाई की अच्छी व्यवस्था की जाये जिससे संक्रमण फैलने का खतरा न रहे।  कुछ बस्तियां जैसे- बल्केश्वर खेत्र में लोहिया नगर, अनुराग नगर, शिवपुरी बस्ती, लाल मस्जिद बस्ती आदि की स्थिति ज्यादा ख़राब है।
डालबघर की समस्या : डालबघर काफी संख्या में है जिनमे कूड़ा डालबघर के अंदर काम तथा बाहर ज्यादा फैला पड़ा रहता है तथा कूड़ा समय से उठ नहीं पाता है, बहुत सी जगह तो डालबघर जबरदस्ती बना दिए गए है।  जिनमे हमेशा कूड़ा पड़ा रहता है तथा आवारा जानवर उस कूड़े और सड़क पर फैला देते है।  व्यावसायिक क्षेत्र संजय प्लेस के ब्लॉक 14 शू मार्केट का बुरा हाल है काफी समय से वहां सफाई नहीं हुई।  शहर में बेसहारा जानवर जगह जगह झुण्ड लगाकर बैठे रहते है कोहरा सर पर है इससे दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है।  इन असहाय जानवरो को गौशालाओ में भेजने की व्यवस्था की जाये। प्रदर्शन में वी.के . अग्रवाल, डॉ. अशोक अग्रवाल, मुरारी लाल गोयल, प्रदीप कुमार लूथरा, हरिओम गोयल, सुमन गोयल, ऋषभ बंसल, डॉ. एस.पी. सिंह आदि मुजूद रहे।
50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *