रोप स्किपिंग प्रतियोगिता से आरंभ हुए दिल्ली ओलंपिक्स 2019

नई दिल्ली। दिल्ली ओलम्पिक एसोसिएशन (रजि.) द्वारा दिल्ली ओलंपिक्स गेम 2019 का आगाज रोप स्किपिंग प्रतियोगिता से हुआ। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं बैगपाइपर बैंड की देशभक्ति धुनों के बीच दिल्ली राज्य ओलम्पिक रोप स्किपिंग प्रतियोगिता का उद्घाटन दिल्ली ओलम्पिक एसोसिएशन (रजि.) के अध्यक्ष कुलदीप वत्स,सचिव संजीव शर्मा, डी ए वी मैनजेमेंट कमेटी के खेल निदेशक जे पी शूर,रोप स्किपिंग प्रतियोगिता के आयोजन अध्यक्ष निर्देश शर्मा,उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार,आयोजन सचिव अशोक कुमार निर्भय ने दीपजलाकर प्रतियोगिता शुभारम्भ किया।

अपने आतिथ्य संबोधन में दिल्ली ओलम्पिक एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप वत्स ने कहा कि रोप स्किपिंग का यह खेल बहुत अच्छा है और इसको खेलने के लिए बहुत ऊर्जा और स्फूर्ति के साथ साथ मानसिक संतुलन बनाये रहने में सहायता खिलाड़‍ियों को मिलती है। उन्होंने कहा कि रस्‍सी कूदना सबसे आसान और बेहतर व्‍यायाम माना जाता है, क्‍योंकि कुछ ही मिनटों में इसके ज़रिये पूरे शरीर का व्‍यायाम होता है। हम चाहते हैं क‍ि बच्चे देशभर में अपना नाम इस खेल में माध्यम से रोशन करें इसके लिए हमें जो प्रयास करने चाहिए हम करते रहेंगे। आज मैैं इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चों और उनके अभिभावकों को बधाई और अग्रिम बधाई देता हूँ।

इस मौके पर दिल्ली ओलंपिक्स खेल -2019 रोप स्किपिंग प्रतियोगिता के आयोजन अध्यक्ष एवं अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी निर्देश शर्मा ने कहा कि अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रोप स्किपिंग कीजिये। रस्‍सी कूदने की खास बात यह है कि इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। रस्‍सी कूदने से दिल भी स्‍वस्‍थ रहता है। इसके कारण दिल तेजी से धड़कता है जिसके फलस्वरूप आक्सीजन अधिक मात्रा में फेफड़ों में जाती हैं व पूरे शरीर में रक्त का संचार तीव्र गति से होता है। इससे शरीर का तनाव कम होता है और शरीर के सभी अंग अधिक कार्यक्षमता से कार्य करते हैं। हम आभारी है दिल्ली ओलम्पिक एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री कुलदीप वत्स जी के जिन्होंने हमारी रोप स्किपिंग खेल दिल्ली ओलम्पिक के स्थान देकर आज दूसरी बार यह दिल्ली ओलम्पिक गेम्स में यह प्रतियोगिता करायी और बच्चों को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया।

इस मौके पर डी ए वी मैनजेमेंट कमेटी के खेल निदेशक जे पी शूर ने बच्चों और अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि रोप स्किपिंग का यह खेल बहुत अच्छा यह रोप स्किपिंग खेलने वाले बच्चे देश का खेल भविष्य हैं। रस्सी कूदना या स्किपिंग रोप के बारे में आप बचपन से सुनते और देखते आ रहे हैं, क्योंकि बचपन में यह अधिकतर लोगों का पसंदीदा खेल होता था लेकिन स्वस्थ रहने के लिए आप इसे किसी भी उम्र में खेल सकते हैं, क्योंकि यह आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है। इसके लिए आपको कही बाहर जाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि अगले वर्ष से इस खेल को नियमित रूप से डी ए वी में भी शामिल कर लिया जायेगा।

रोप स्किपिंग खेल आयोजन सचिव अशोक कुमार निर्भय ने बताया कि दिल्ली ओलंपिक्स खेल -2019 रोप स्किपिंग प्रतियोगिता के बच्चों में 11 वर्ष आयु वर्ग के बालिका मुकाबले में फ्रंट से बैक रोप इवेंट में बाल भारती पब्लिक स्कूल द्वारका कि जून व जस्मिथा ने स्वर्ण,मांउंट कार्मल द्वारका की अदिति व सान्वी ने रजत,आईडल पब्लिक स्कूल की आकांक्षा व तनिष्क ने कांस्य पदक जीते। जबकि अन्य बच्चों ने विभिन्न आयु वर्ग के मुकाबले जीते हैं। इस प्रतियोगिता में कुछ 400 से अधिक खिलाड़‍ियों ने हिस्सा लिया।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *