फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ की रिलीज के लिए दिल्ली हाई कोर्ट ने रखी शर्त

रणवीर सिंह की फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ 13 मई को रिलीज हो रही है और रिलीज से पहले हाई कोर्ट ने फिल्म के एक विवादित सीन पर अहम फैसला सुनाया है। हाल ही इस फिल्म के एक सीन पर आपत्ति दर्ज कराई गई थी, जिसमें प्रसव से पहले लिंग की जांच दिखाई गई थी। इस सीन को ट्रेलर और फिल्म से हटाने के लिए पवन प्रकाश पाठक नाम के वकील ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। इसी पर अब हाई कोर्ट का फैसला आया है।
पहले सीन दिखाओ, फिर मंजूरी मिलेगी: दिल्ली हाई कोर्ट
हाई कोर्ट ने कहा है कि ऐसे जरूरी सीन को बिना किसी डिसक्लेमर के नहीं दिखाया जा सकता। न ही लिंग परीक्षण को महत्वहीन बनाया जा सकता है। कोर्ट ने मेकर्स से कहा कि उन्हें भ्रूण के लिंग परीक्षण को तुच्छ नहीं बनाना चाहिए और इस तरह की चीजें फिल्म में नहीं दिखाई जा सकती हैं क्योंकि ये रुटीन प्रैक्टिस बन चुकी हैं। हाई कोर्ट ने प्रोड्यूसर्स से कहा, ‘आपको जो निर्देश दिए जा रहे हैं वो लें। उन पर अमल करें। हमे देखेंगे या फिर स्टे लगाएंगे। जब तक हम खुद वह सीन नहीं देख लेते, समझ नहीं लेते कि उसका संबंध क्या है, तब तक इसकी मंजूरी नहीं देंगे।’
वकील ने इस सीन पर दर्ज कराई थी आपत्ति
दायर की गई याचिका में वकील पवन प्रकाश पाठक ने कहा था कि भले ही फिल्म कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ है और बेटियों को बचाने के लक्ष्य पर फोकस करती है, पर इसमें लिंग जांच के लिए अल्ट्रासाउंड की तकनीक को प्रमोट किया गया है, जो सही नहीं है। याचिका में कहा गया था कि अल्ट्रासाउंड क्लीनिक में जो लिंग जांच वाला सीन है, उसे सेंसर किए बिना दिखाया गया, जो गलत है।
कोर्ट में चल रही है सुनवाई
इस याचिका पर सुनवाई के दौरान कार्यवाहक चीफ जस्टिस विपिन सांघी और जस्टिस नविन चावला की बेंच ने ‘जयेशभाई जोरदार’ का ट्रेलर देखने के बाद कहा कि ट्रेलर में ऐसा कुछ भी नहीं दिखाया गया है जिससे लगे कि महिला को गुपचुप तरीके से अल्ट्रासाउंड के लिए क्लीनिक लेकर जाया गया लेकिन इसे देखकर ऐसा लग रहा है कि किसी भी प्रेगनेंट महिला को भ्रूण का लिंग पता करने के लिए किसी भी सोनोग्राफी वाले क्लीनिक में ले जाया जा सकता है। फिलहाल कोर्ट में इस याचिका पर सुनवाई जारी है।
‘जयेशभाई जोरदार’ में रणवीर सिंह हैं, जो एक गुजराती शख्स के रोल में हैं। वहीं साउथ फिल्मों की एक्ट्रेस शालिनी सिंह इस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू कर रही हैं। इस फिल्म को दिव्यांग ठक्कर ने डायरेक्ट किया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *